Life

Life worth living: जीने लायक जीवन की तलाश में, जानिए…

Life worth living: नैतिकता में वे मानक और सिद्धांत शामिल हैं जिनका पालन किया जाता है

अहमदाबाद, 03 जूनः Life worth living: नैतिकता दर्शन के मुख्य क्षेत्रों में से एक है और नैतिकता सिद्धांत, व्यापक अर्थों में, सभी दर्शनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सर्वश्रेष्ठ नैतिक सिद्धांतकारों की सूची में प्लेटो, अरस्तू, एक्विनास, हॉब्स, कांट और नीत्शे जैसे क्लासिक लेखकों के साथ-साथ जी.ई. मूर, जे.पी. सार्त्र, बी. विलियम्स, ई. लेविनास शामिल हैं।

Life worth living: नैतिक लक्ष्यों को कई दृष्टिकोणों से देखा जा सकता है। कुछ के लिए, यह क्या सही है और क्या गलत है, के बीच अंतर करने के बारे में है। दूसरों के लिए, नैतिकता नैतिक रूप से अच्छे और नैतिक रूप से बुरे के बीच अंतर करती है या नैतिकता का उद्देश्य जीवन के मार्गदर्शक सिद्धांतों को डिजाइन करना है जो जीने लायक हैं। मेटाएथिक्स नैतिकता की एक शाखा है जो अच्छे और बुरे, या अच्छे और बुरे की परिभाषा से संबंधित है।

क्या आपने यह पढ़ा… Strawberry ice cream: घर पर ऐसे बनाएं स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम, परिवार के साथ बैठकर खाने में आएगा मजा

नैतिकता नहीं है

Life worth living: सबसे पहले, नैतिकता को अन्य प्रयासों से अलग करना महत्वपूर्ण है जो कभी-कभी भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। यहाँ तीन हैं।

(I) नैतिकता सार्वभौमिक रूप से स्वीकार नहीं की जाती है। आपके समूह के सभी लोगों को शायद अन्यायपूर्ण हिंसा दिलचस्प लगे: यह आपकी टीम को अन्यायपूर्ण हिंसा को नैतिक नहीं बनाता है। दूसरे शब्दों में, तथ्य यह है कि आमतौर पर लोगों के समूहों के बीच कुछ कार्रवाई होती है, इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी कार्रवाई की जानी चाहिए। जैसा कि दार्शनिक डेविड ह्यूम ने प्रसिद्ध रूप से कहा, “होने” का अर्थ “चाहिए” नहीं है।

(ii) नैतिकता कोई नियम नहीं है। कुछ मामलों में, कानून नैतिक सिद्धांतों का प्रतीक है। विभिन्न देशों में विशिष्ट कानूनों और विनियमों के अधीन होने से पहले पशुधन के खिलाफ अत्याचार नैतिक आवश्यकताएं हैं। फिर भी, कानून के शासन के तहत आने वाली हर चीज के महत्वपूर्ण नैतिक निहितार्थ नहीं होते हैं। 3

उदाहरण के लिए, नल का पानी, जिसे उपयुक्त एजेंसी द्वारा दिन में कई बार जांचा जाता है, नैतिक रूप से उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इसके बहुत व्यावहारिक प्रभाव हैं। दूसरी ओर, नैतिकता से जुड़ी हर चीज कानून की शुरूआत को बढ़ावा दे सकती है या नहीं। लोगों को दूसरों के प्रति दयालु होना है, लेकिन इस सिद्धांत को कानून में बदलना अजीब लगता है।

(iii) नैतिकता कोई धर्म नहीं है। धार्मिक विचारों में अनिवार्य रूप से कुछ नैतिक सिद्धांत शामिल होते हैं, लेकिन बाद वाले (अपेक्षाकृत आसानी से) उनके धार्मिक संदर्भ से अनुमानित होते हैं और स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन किए जाते हैं।

नैतिकता क्या है?

Life worth living: नैतिकता में वे मानक और सिद्धांत शामिल हैं जिनका पालन किया जाता है। या समूह या सामाजिक मानकों का अध्ययन करें। अंतर जो भी हो, नैतिक दायित्वों के बारे में सोचने के तीन मुख्य तरीके हैं। उन प्रवृत्तियों में से एक में, नैतिकता कार्यों, रुचियों और गुणों का जिक्र करते समय अच्छे और बुरे से संबंधित है।

दूसरे शब्दों में, नैतिकता हमें यह परिभाषित करने में मदद करती है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। वैकल्पिक रूप से, नैतिकता का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि किन मूल्यों की प्रशंसा की जानी चाहिए और किसको हतोत्साहित किया जाना चाहिए। अंत में, कुछ का तर्क है कि नैतिकता जीवन जीने लायक जीवन खोजने से संबंधित है। नैतिक रूप से जीने का अर्थ है अपनी क्षमताओं को अधिकतम करना।

क्या नैतिकता तर्क या भावना पर आधारित है? जैसा कि अरस्तू और डेसकार्टेस जैसे लेखक बताते हैं, नैतिक सिद्धांतों को पूरी तरह से तर्कसंगत विचारों पर आधारित (या हमेशा नहीं) की आवश्यकता नहीं होती है, और नैतिक बाधाएं किसी के कार्यों पर प्रतिबिंबित होती हैं। ऐसा लगता है कि यह केवल उन प्राणियों पर लागू होता है जो कर सकते हैं। आप कुत्ते फ़िदो को नैतिक होने के लिए नहीं कह सकते क्योंकि फ़िदो में अपने कार्यों पर नैतिक रूप से प्रतिबिंबित करने की क्षमता नहीं है।

नैतिकता, किसके लिए?

Life worth living: मानव नैतिक दायित्वों में न केवल अन्य मनुष्य, बल्कि जानवर (पालतू जानवर, आदि), प्रकृति (जैव विविधता, पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण, आदि), परंपराएं और उत्सव (4 जुलाई, आदि), संस्थान (सरकार, आदि) शामिल हैं। , Club (यांकीज़ या लेकर्स के रूप में।)

भविष्य की पीढ़ी?

इसके अलावा, मनुष्यों का न केवल अन्य लोगों के प्रति, जो आज जीवित हैं, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के प्रति भी नैतिक जिम्मेदारी है। कल के लोगों का भविष्य बनाना हमारी जिम्मेदारी है। हालाँकि, पिछली पीढ़ियों के लिए नैतिक दायित्व भी हो सकते हैं, जैसे विश्व शांति प्राप्त करने के प्रयासों की सराहना करना।

Hindi banner 02