corona Vaccine 2

क्या आप भी लगवाने जा रहे हैं कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine), तो पढ़ें पूरी खबर

(Corona Vaccine)

नई व्यवस्था के तहत 31 दिसंबर 1976 के पहले जन्म लेनेवाले सभी लोग अब बिना प्रमाणपत्र दिखायें कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा सकेंगे

नई दिल्ली, 25 मार्चः कोरोना वैक्सीनेशन में बीते दो दिनों में सरकार ने अहम बदलाव किये हैं। जिसमें टीकाकरण की प्रक्रिया आसान और प्रभावी है। टीकाकरण की उम्र घटाकर 45 साल से अधिक कर दी गई है। नई व्यवस्था के तहत 31 दिसंबर 1976 के पहले जन्म लेनेवाले सभी लोग अब बिना प्रमाणपत्र दिखायें कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवा सकेंगे। वैक्सीनेशन की नई व्यवस्था के तहत आपको कुछ अहम बातें ध्यान में रखनी पड़ेंगी।

ADVT Dental Titanium

कोविडशील्ड की दूसरी डोज का समय अंतराल बढ़ाने के साथ ही अब दूसरी डोज का समय आपके अनुसार चयन करने का अधिकार दिया गया है। इसके लिए कोविन पोर्टल अब आपको स्वतः तारीख नहीं देगी। लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक कम से कम चार हफ्ते और अधिक से अधिक 8 हफ्ते के बीच आप कोरोना की कोविडशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज अवश्य लगवा लें।

यदि 8 हफ्ते बाद भी दूसरी डोज नहीं लगवाते हैं तो पहली डोज पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित नहीं कर पायेगी और संक्रमण का जोखिम बना रहेगा। टीकाकरण का दायरा बढ़ाते हुए सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) देनी शुरू कर दी है। 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग कोविन पर पंजीकरण करा सकेंगे। इसके लिए किसी भी तरह की बीमारी का प्रमाणपत्र नहीं दिखाना पड़ेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगे सरकार की यही योजना है। मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक देश में वैक्सीन का पर्याप्त भंडार है। इसलिए किसी को भी पैनिक होने की जरूरत नहीं है। यदि निजी अस्पताल गाइडलाइन का पालन करने या व्यवस्था में कोई गड़बड़ी करते हैं तो आप 1075 पर कॉल कर शिकायत भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… गुजरात में कोरोना (Corona) के नये 1,961 मामले और 7 मरीजों की मौत