Money

Bank Depositing Money Rules: क्या आपको पता है सेविंग अकाउंट में कितना नकद पैसा जमा कर सकते हैं? IT की है इस पर नजर

Bank Depositing Money Rules: अगर कोई एक वित्त वर्ष में 10 लाख या उससे ज्यादा की राशि जमा करता है तो उसे आयकर विभाग द्वारा नोटिस आ सकता हैं

काम की खबर, 02 फरवरीः Bank Depositing Money Rules: लोग अपनी पूंजी को बैंक में जमा रखना काफी सुरक्षित मानते हैं। हालांकि, अगर आपका सेविंग अकाउंट है और आप उसमें काफी ज्यादा कैश जमा करते हैं तो यह आपकी मुश्किलों का कारण बन सकता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बचत खाते में अधिकतम कैश राशि जमा करने की एक तय सीमा होती हैं। जब तय समय सीमा के भीतर आप इससे ज्यादा नगद जमा करते हैं तो आप आयकर विभाग के रडार में आ सकते हैं।

मालूम हो कि, आयकर विभाग द्वारा बचत खाते में नगद राशि जमा करने की एक सीमा तय की गई हैं। अगर आप उस सीमा से अधिक नगद राशि को जमा करते हैं तो आयकर विभाग उस पर अपनी जांच शुरू कर देता हैं। इनकम टैक्स द्वारा यह सीमा मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स की चोरी समेत अन्य फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए तय की गई हैं।

क्या कहते हैं नियम…

एक व्यक्ति अगर बचत खाते में एक वित्त वर्ष में 10 लाख या उससे ज्यादा की राशि जमा करता है तो उसे आयकर विभाग द्वारा नोटिस आ सकता हैं। वहीं जिन लोगों के पास करेंट अकाउंट हैं, उनके लिए यह सीमा 50 लाख तय हैं। अगर इससे अधिक का लेनदेन हुआ तो आयकर विभाग नोटिस भेज सकता हैं।

सेक्शन 269 एसएस और 269टी

बता दें कि, आयकर एक्ट की ये दोनों धाराएं कैश लोन से संबंधित हैं। एक साल में 20 हजार से अधिक कैश लोन लेने और देने पर इतनी ही राशि के बराबर का जुर्माना देना पड़ सकता हैं। मतलब अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को 20 हजार रुपए से अधिक कैश उधार देते हैं और उससे ब्याज लेते हैं तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… E-Summit 2024 in IIT-BHU: आईआईटी बीएचयू में 2 से 4 फरवरी तक ई-समिट 2024 का आयोजन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें