Banana Tree

केले का पेड़ (Banana tree) लगाते समय इन आठ बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जीवन में बनी रहेगी परेशानी

(Banana tree)

केले का पेड़ (Banana tree) लगाते समय इन आठ बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जीवन में बनी रहेगी परेशानी

अहमदाबाद, 10 मार्चः ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केले के पेड़ में देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का वास होता है। यदि घर में केले का पेड़ गलत जगह लगा हुआ है या उसकी देखभाल में लापरवाही की जा रही है तो कई तरह की परेशानियां जीवन में बनी रहती है। जानिए केले के पेड़ को लगाने और उसकी देखभाल से जुड़े कुछ खास नियम।

केले का पेड अत्यंत पवित्र होता है। इसलिए इसे ईशान कोण में ही लगाया जाना चाहिए। इसे उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है। केले के पेड़ को हमेशा घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए। केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा लगाना अनिवार्य है। केले के पेड़ के आस-पास अच्छी साफ-सफाई रखनी चाहिए। इसमें जरूरत के अनुसार नियमित पानी देते रहना चाहिए।

ADVT Dental Titanium

प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें और हल्दी चढ़ायें। रात्रि में घी का दीपक जलायें। केले के पेड़ के तने में लाल या पीला धागा हमेशा बांध कर रखें। केले के पेड़ को आग्नेय कोण दक्षिण और पश्चिम दिशा में नहीं लगाया चाहिए। केले के पेड़ को घर के मुख्य द्वार के सामने बिल्कुल ना लगायें।

Whatsapp Join Banner Eng

केले के पेड़ के समीप कोई भी कंटीला पौधा नहीं लगाना चाहिए। चाहें वह गुलाब का पौधा ही क्यों ना हो। केले के पेड़ के आस-पास गंदगी ना रखें। पेड़ का जो पत्ता खराब हो रहा हो या सूखने लगे उसे तुरंत काट दें। केले के पेड़ में हमेशा साफ-स्वच्छ जल ही डालें। केले के पेड़ की जड़ में कोई भी निर्माल्य या पूजा में उपयोग किये गये फूल-पत्ते सामग्री ना डालें।

यह भी पढ़े.. जानें कौन बना उत्तराखंड (Uttarakhand) का नया सीएम, पढ़ें पूरी खबर