Aadhar Card

Aadhar card safety: आधार कार्ड धारक इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार…

Aadhar card safety: ई-आधार डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे या किसी अन्य सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग न करें

नई दिल्ली, 27 सितंबरः Aadhar card safety: भारत में रहने वाले सभी निवासियों के लिए आधार कार्ड अब सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया हैं। किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर बैंक में खाता खुलवाना हो सभी जगह आधार कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा जाता हैं। देश में कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास अब तक आधार कार्ड नहीं हैं।

आधार कार्ड की बढ़ती जरूरतों के साथ-साथ इसके जरिए होने वाले वित्तीय फ्रॉड या धोखाधड़ी का जोखिम भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा हैं। इस बीच आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों को आधार से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए सावधान रहने की सलाह दी हैं।

यूआईडीएआई ने लोगों को सलाह दी है कि ई-आधार डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे या किसी अन्य सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग न करें। अगर ई-आधार डाउनलोड करने के लिए आपके पास किसी सार्वजनिक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं हैं।

आपने जिस कंप्यूटर पर आवश्यक कार्य के लिए ई-आधार डाउनलोड किया है, वो फाइल कंप्यूटर में न छोड़ें और उसे काम पूरा होते ही डिलीट कर दें। यहां ध्यान रखना होगा कि ई-आधार कॉपी को डिलीट करने बाद रिसाइकिल बिन से भी डिलीट कर दें ताकि उसका कोई इस्तेमाल न कर सकें।

यूआईडीएआई ने कहा कि अगर आप अपने आधार कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आप मास्क्ड आधार का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मालूम हो कि मास्क्ड आधार में आपके 12 अंकों वाले आधार नंबर के शुरूआती 8 अंक छिप जाते हैं और सिर्फ 4 अंक दिखाई देते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. IND VS SA t-20 series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले टीम इंडिया में बदलाव, इन खिलाड़ियों को मिली जगह…

Hindi banner 02