Salt

Side effects of salt: खाने में अधिक नमक के सेवन से सेहत को होंगे यह 4 बड़े नुकसान, आज से ही हो जाएं सावधान

Side effects of salt: खाने में नमक के अधिक सेवन से हो सकती है दिल की बीमारी

हेल्थ डेस्क, 16 मार्चः Side effects of salt: नमक के बिना भोजन का स्वाद अधूरा लगता है, लेकिन खाने में नमक का सेवन अधिक करने से यह आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित हैं किंतु अगर सॉल्ट इनटेक उससे कम या अधिक हुआ तो नियंत्रण बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक (Side effects of salt) हैं। अधिक नमक खाने से सोडियम लेवल बढ़ जाता है जिससे आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानें नमक के अधिक सेवन से कौन-सी चार बड़ी समस्याएं हो सकती हैं……

अधिक नमक खाने से होते है यह 4 बड़े नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर

विशेषज्ञों के अनुसार नमक से ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध हैं। इसलिए खाने में नमक कम डालें। कभी खाने में नमक कम हो तो इसे ऊपर से ना डालें। याद रखें कि नमक का अधिक मात्रा में सेवन आपके रक्त संचरण और ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकता हैं। जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती हैं।

दिल की बीमारी

कहा जाता है कि नमक के अधिक सेवन से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए स्वस्थ दिल की खातिर खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें।

डिहाइड्रेशन

शरीर में अधिक नमक की मात्रा से निर्जलीकरण अर्थात् डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं। डिहाइड्रेशन की समस्या ना हों इसलिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं।

क्या आपने यह पढ़ा…… world class teacher education: केजरीवाल सरकार दिल्ली को बनाएगी वर्ल्ड क्लास टीचर एजुकेशन का सेंटर

वाटर रिटेंशन

शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने पर पानी जरूरत से अधिक एकत्रित हो जाता हैं। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती हैं। ऐसे हालात में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती हैं। इससे त्वचा पर भी असर पड़ता हैं। इसलिए नमक की मात्रा का ध्यान रखने के साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

(नोधः यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Hindi banner 02