radish leaves juice

Radish leaves juice: सेहत के लिए वरदान है मूली के पत्तों का रस, रोजाना पीने से मिलेंगे यह फायदे

Radish leaves juice: लो ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मूली के पत्तों का रस फायदेमंद

हेल्थ डेस्क, 13 दिसंबरः Radish leaves juice: सर्दियों में अगर आप नियमित रूप से मूली के पत्तों से तैयार जूस का सेवन करते हैं तो ये कई बीमारियों में आपको फायदा पहुंचाएगा। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की भी मात्रा होती हैं। इन पत्तों में मौजूद गुण सर्दियों में आपको कई हेल्थ समस्याओं से बचाएंगे। जानिए कैसे तैयार कर सकते हैं मूली के पत्तों का जूस…

बनाने का तरीका

  • ताजा मूली के पत्ते लेें
  • पत्तों को 2-3 बार साफ पानी से धो लें
  • अब पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सी में पीस लें
  • इसमें काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं
  • इस जूस को आप रोज सुबह पी सकते हैं

डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मददगार

Radish leaves juice: इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद मिलती हैं। पाचन क्रिया कमजोर है तो नियमित रुप से मूली के पत्तों के रस का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. India Afghanistan help: तालिबान ने की भारत की तारीफ, कही यह बात

मोटापा करें कम

Radish leaves juice: बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसमें भी मूली के पत्तों के रस का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में भी मूली के पत्तों से तैयार जूस आपके लिए फायदेमंद होगा। मूली के पत्तों में मौजूद सोडियम की मात्रा भी आपको फायदा पहुंचाएगी। इससे शरीर में नमक की कमी दूर होती हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng