Tea

Herbal tea harm: अगर आप भी करते हैं हर्बल चाय का सेवन, तो हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

Herbal tea harm: कैंसर के खतरे को तीन गुना कर सकती है हर्बल चाय

हेल्थ डेस्क, 26 फरवरीः Herbal tea harm: सुबह-सुबह चाय की एक चुस्की शरीर में ताजगी भर देती हैं। नाश्ता हो, दिन का ब्रेक टाइम या दोस्तों के साथ मौज-मस्ती, चाय की एक कप किसी भी कमी को पूरा करने के लिए काफी होती हैं। लेकिन एक अध्ययन में चाय को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ हैं। दरअसल शोध में पता चला है कि यर्बा मैट चाय कैंसर के खतरे को तीन गुना कर सकती हैं।

यर्बा मैट एक हर्बल चाय है, जो ilex paraguariensis पौधे की पत्तियों और टहनियों से बनाई जाती हैं। इससे चाय बनाने के लिए गर्म पानी में डुबोने से पहले पत्तियों को आमतौर पर आग पर सुखाया जाता हैं। इस चाय की शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए सराहना की जाती हैं। लेकिन वहीं अब एक अध्ययन में पता चला है कि यर्बा मैट चाय को अधिक पीने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. kya khyal hai: चांदनी रात हो, तेरा मेरा साथ हो…

जर्नल कैंसर एपिडेमियोलॉजी बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि यह हर्बल चाय फेफड़ों, ओसोफेजियल, पेट, बॉल, पेनिक्रिएटिक और लीवर कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं। इस चाय में पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (PAH) नाम का एक कार्सिनोजेन होता हैं। ये PAH ग्रिल्ड मीट और तंबाकू के धुएं आदि में भी पाया जाता हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पेय पदार्थ और हर्बल चाय बीमार होने के खतरे को बढ़ाता हैं। एक अन्य अध्ययन के मुताबिक हर्बल चाय पीना 100 सिगरेट पीने के बराबर खतरनाक हैं। हालांकि यह डेटा उन लोगों से इकट्ठा किया गया था, जिन्होंने चाय और सिगरेट का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया था।

Hindi banner 02