Coconut water

Coconut water benefits: नारियल पानी पिएं और स्वस्थ रहें, जानें कितना गुणी है ये ड्रिंक…

Coconut water benefits: यह एक प्राकृतिक पेय है और यह टेट्रापैक या बोतलबंद जूस और शीतल पेय से कहीं बेहतर है

हेल्थ डेस्क, 09 फरवरीः Coconut water benefits: नारियल पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हमेशा फायदेमंद होता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक पेय है और यह टेट्रापैक या बोतलबंद जूस और शीतल पेय से कहीं बेहतर है। यह गांवों और शहरों में बहुत लोकप्रिय है। लोग इस ड्रिंक को हमेशा तब पीते हैं जब वे छुट्टी मनाने के लिए समुद्र तट पर जाते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि नारियल पानी हमें हाइड्रेट करता है और हमें तुरंत ऊर्जा देता है, किंतु क्या मधुमेह रोगी भी इसे पी सकते हैं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय।

चूंकि नारियल पानी में प्राकृतिक चीनी होती है और यह हल्का मीठा होता है, इसलिए मधुमेह रोगी इसे पीने से हमेशा घबराते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। इसमें फैट कम होता है और जो लोग इसका नियमित सेवन करते हैं उनके शरीर में पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं।

नारियल पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह रोगी नारियल पानी पी सकते हैं, उन्हें इस प्राकृतिक पेय को रोजाना पीना चाहिए क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है।

नारियल पानी में मौजूद मैग्नीशियम इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है। नारियल पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और उन्हें ऊर्जा भी मिलती है।

मधुमेह रोगी नारियल पानी के साथ-साथ इसमें मौजूद क्रीम का भी सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है।

साथ ही मलाई खाने से शरीर की चर्बी कम होती है, इसलिए मलाई नियमित आहार का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि इसमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है और यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM modi shyari: प्रधानमंत्री की शायरी से संसद में गूंजे ठहाके, जानिए ऐसा तो क्या कहा…

Hindi banner 02