Corn Silk

Benefits Of Corn Silk: भुट्टा पकाते समय ना फेंके इसके ‘बाल’, मिलेंगे यह 5 गजब के फायदे…

Benefits Of Corn Silk: भुट्टे के रेशों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है

हेल्थ डेस्क, 05 सितंबरः Benefits Of Corn Silk: भुट्टा एक देसी फूड है जिसका स्वाद काफी लोगों को पसंद आता हैं। भारत में अधिकतर लोग इसे आग में पकाकर खाना पसंद करते हैं। किंतु बदलती लाइफस्टाइल के साथ अब इसे उबालकर खाने का चलन तेजी से बढ़ा हैं। मालूम हो कि भुट्टे के दानों में फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स तो इसे रोजाना खाने की सलाह भी देते हैं। किंतु भुट्टा पकाते वक्त हम अक्सर इसके बालों को कचरे में फेंक देते हैं। अगर आप इन रेशों के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो कभी भी ऐसी गलती नहीं करेंगे। क्योंकि भुट्टे के बालों से हम कई लाभ उठा सकते हैं। आइए जानें…

भुट्टे के रेशों के फायदे

1.कोलेस्ट्रॉल

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल मौजूदा दौर की बड़ी परेशानी बन चुका है, इसे वक्त रहते नियंत्रित करना आवश्यक है। वरना दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। ऐसे में भुट्टे के रेशों के सेवन से ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आने लगते हैं।

2.डायबिटीज

जो लोग डायबिटीज की बीमारी के शिकार हैं उनके लिए भुट्टे के रेशे वरदान से कम नहीं हैं। क्योंकि इनमें मधुमेह को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायता प्रदान होती है।

3.इम्यूनिटी

कोराना काल के बाद से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने की बात की जा रही है। ताकि संक्रमण से बचा जा सके। चूंकि भुट्टे की रेशे में विटामिन सी पाया जाता है तो इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ जाती है।

4.पाचन प्रक्रिया

जिन लोगों को पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है उनके लिए भुट्टे के बालों का सेवन जरूरी है। क्योंकि इन रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसे पाचन प्रक्रिया में मददगार माना जाता है।

5.प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंट महिलाओं को भुट्टे के रेशों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भवती मां और पेट में मौजूद बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Beauty of Himachal: हिमाचल जिसे देव भूमि कहा जाता है…

Hindi banner 02