Vibrant Gujarat Global Summit 2024 Road Show

Vibrant Gujarat Global Summit 2024 Road Show: बेंगलुरू में आयोजित हुआ वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 रोड शो

Vibrant Gujarat Global Summit 2024 Road Show: गुजरात के उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, कुटीर, खादी और ग्रामीण उद्योग, नागरिक उड्डयन, श्रम और रोजगार मंत्री बलवंतसिंह राजपूत ने गुजरात में निवेश करने के लिए बेंगलुरु में उद्योग जगत के दिग्गजों का स्वागत किया

गांधीनगर, 9 नवम्बर: Vibrant Gujarat Global Summit 2024 Road Show: गुजरात सरकार के उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, कुटीर, खादी और ग्रामीण उद्योग, नागरिक उड्डयन, श्रम और रोजगार मंत्री बलवंतसिंह राजपूत के नेतृत्व में वाइब्रेंट गुजरात 2024 प्रतिनिधिमंडल ने 9 नवंबर को बेंगलुरु में सफलतापूर्वक रोड शो का आयोजन किया। इस अवसर पर उद्योग जगत के प्रतिष्ठित अग्रणी जन और गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

वाइब्रेंट गुजरात 2024 को लेकर नई दिल्ली में आयोजित कर्टेन रेजर इवेन्ट की सफलता के बाद गुजरात सरकार ने मुंबई, चंडीगढ़, कोलकाता, चेन्नई और लखनऊ में भी सफल रोड शो आयोजित किए। साथ ही, जापान, जर्मनी, इटली, डेनमार्क, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वाइब्रेंट गुजरात के रोड शो का आयोजन किया गया।

बेंगलुरु में वाइब्रेंट गुजरात 2024 रोड शो का आयोजन राज्य की प्रगतिशील नीतियों और शासन की विशाल क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए किया गया जो गुजरात को भारत ही नहीं पूरे विश्व के लिए “गेटवे टू द फ्यूचर” बनाता है। इस रोड शो के दौरान गुजरात प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न क्षेत्रों के 10 इंडस्ट्री लीडर के साथ वन-ऑन-वन मीटिंग की।

इस रोड शो को संबोधित करते हुए, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की 20 साल की सफलता पर अंतर्दृष्टि साझा की और इस बात पर जोर दिया कि कैसे गुजरात पिछले दो दशकों में विकास के लिए एक रोल मॉडल और देश-विदेश के उद्योगपतियों के लिए एक पसंदीदा निवेश गंतव्य बन गया है।

अपने संबोधन में उन्होंने राज्य की कुछ प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “गुजरात भारत में कुल मैन्युफैक्चरिंग में 18% की हिस्सेदारी रखता है। गुजरात देश में स्टार्ट-अप की संख्या में भी एक अग्रणी राज्य है। भारत की कुल फ़ैक्टरीज़ की संख्या का 11% फैक्टरीज़ अकेले गुजरात मौजूद है। गुजरात लॉजिस्टिक्स इंडेक्स में भी पहले स्थान पर है, और निर्यात के मामले में भी गुजरात की हिस्सेदारी 33% है।

इतना ही नहीं, गुजरात रोजगार के अवसर प्रदान करने में भी देश में सबसे आगे रहा है।” बलवंतसिंह राजपूत ने आगे बताया कि गुजरात भारत की GDP में 8.4% का महत्वपूर्ण योगदान देता है। साथ ही, पिछले दो दशकों में गुजरात की GSDP 15% की उल्लेखनीय वृद्धि से आगे बढ़ी है जो कि राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है।

गुजरात में इनोवेशन की सराहना करते हुए, उद्योग मंत्री ने कहा, “गुजरात के विकास में GIFT सिटी, धोलेरा SIR (Special Investment Region), DREAM सिटी, ग्रीन फील्ड पोर्ट्स, LNG टर्मिनल और हाई-स्पीड रेल नेटवर्क जैसी प्रभावशाली परियोजनाएं शामिल हैं। गांधीनगर में स्थित GIFT सिटी भारत का पहला ऑपरेशनल स्मार्ट सिटी है, जो एक वित्तीय सेवा केंद्र है और यहाँ एक अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज भी कार्यरत है।

भारत की पहली ऑपरेशनल स्मार्ट सिटी और फिनटेक- GIFT की सफलता के बारे में बात करते हुए कहा, बलवंतसिंह राजपूत ने कहा, “GIFT सिटी में रणनीतिक रूप से सिंगापुर, दुबई, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे वैश्विक वित्तीय केंद्रों के साथ स्थित है, जो कंपनियों, वित्तीय संस्थानों, फर्मों को उल्लेखनीय प्रोत्साहन आकर्षित करती है।

GIFT सिटी Google और Capgemini जैसी कंपनियों को आकर्षित करते हुए फिनटेक हब बनने की दिशा में प्रगति कर रहा है। गुजरात की डेडिकेटेड IT पॉलिसी के अनुरूप राज्य में सर्विस सेक्टर काफी प्रगति हासिल कर रहा है और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।”

रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में गुजरात की अग्रणी भूमिका की सराहना करते हुए, उद्योग मंत्री ने कहा, “भारत की इकोनॉमी को नेट ज़ीरो इकोनॉमी में रूपांतरित करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप गुजरात ने कई उल्लेखनीय पहल की हैं और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की है। गुजरात की रिन्यूएबल एनर्जी की कैपसिटी 22 गीगावॉट तक पहुंच गई है, जो देश की कुल रिन्यूएबल एनर्जी कैपसिटी का 15% है।”

उद्योग मंत्री ने आगे कहा, “कच्छ में 30 गीगावॉट का एक विशाल हाइब्रिड पार्क विकसित किया जा रहा है। इसी तरह ग्रीन हाइड्रोडन मिशन के माध्यम से गुजरात में 100 गीगावॉट की क्लीन एनर्जी के उत्पादन का लक्ष्य भी हमने रखा है। सौर और पवन ऊर्जा के विकास में हम पूरी सक्रियता से लगे हुए हैं।”

उन्होंने बायोटेक पार्क और धोलेरा SIR (Specail Investment Region) जैसी गुजरात की फ्यूचर रेडी मेगा प्रोजेक्ट्स और IT और ITeS, सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस और डिफेंस और जैव प्रौद्योगिकी में निवेश आकर्षित करने की संभावनाओं पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सेमीकंडक्टर सेक्टर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न को आगे बढ़ाने हेतु भी राज्य की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “गुजरात सेमीकंडक्टर नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य है, जिसका लक्ष्य गुजरात को सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत के मोस्ट प्रिफर्ड डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करना है।”

आगामी वाइब्रेंट गुजरात समिट में सेमीकंडक्टर सेक्टर, सस्टेनेबल मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, रिन्यूएबल एनर्जी और इंडस्ट्री 4.0 जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए सभी प्रतिभागियों को निमंत्रण देकर, गुजरात में निवेश का आग्रह किया और देश की विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए अपने संबोधन का समापन किया।

गुजरात औद्योगिक विकास निगम (GIDC) के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. राहुल गुप्ता (IAS) ने गुजरात में उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों पर एक व्यापक प्रेज़ेन्टेशन दिया।

FICCI कर्नाटक राज्य परिषद के अध्यक्ष और ज्योति लेबोरेटरीज के संयुक्त प्रबंध निदेशक के. उल्लास कामथ ने भी इस रोड शो को संबोधित किया। इसके बाद वाइब्रेंट गुजरात पर एक ऑडियो-विजुअल फिल्म की स्क्रीनिंग की गई। IBM क्लाउड और कॉग्निटिव सॉफ्टवेयर के वाइस प्रेसिडेंट गौरव शर्मा और द क्राफ्ट हेंज कंपनी में ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर के निदेशक विराज मेहता ने गुजरात में अपने व्यावसायिक अनुभवों को साझा किया।

गुजरात स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स मिशन के मिशन डायरेक्टर, विदेह खरे (IAS) ने गुजरात में व्यावसायिक अवसरों पर और IN-SPACe में प्रमोशन डायरेक्टोरेट के डायरेक्टर डॉ. विनोद कुमार ने भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र सुधार और IN-SPACe के गठन पर प्रेज़ेंटेशन दिया। GIFT सिटी में IFSC और स्ट्रैटजी में HoD और जनरल मैनेजर संदीप शाह ने भी गुजरात में व्यावसायिक अवसरों पर प्रेज़ेन्टेशन दिया।

गुजरात इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक तुषार भट्ट (IAS) के धन्यवाद संबोधन के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nitish Kumar Statement Controversy: विदेश तक फैली नीतीश कुमार के बयान की ‘आग’, अमेरिकी सिंगर ने कही यह बात…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें