USB type c

USB type-c: अब एक ही चार्जर से चार्ज होंगे फोन, टैबलेट और लैपटॉप, पढ़ें पूरी खबर…

USB type-c: भारतीय मानक ब्यूरो ने यूएसबी टाइप-सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल स्टैंडर्ड पेश कर दिए

नई दिल्ली, 10 जनवरीः USB type-c: भारत में अब एक ही चार्जर से फोन, टैबलेट और लैपटॉप चार्ज होंगे। दरअसल भारतीय मानक ब्यूरो ने यूएसबी टाइप-सी रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल स्टैंडर्ड पेश कर दिए हैं। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय मानक ब्यूरो ने इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में तीन महत्वपूर्ण भारतीय स्टैंडर्ड को पेश किया हैं।

जानकारी के अनुसार, सरकार ने ग्राहकों को लाभ पहुंचाने और इलेक्ट्रॉनिक्स कचरे को कम करने के लिए गैजेट्स के चार्जिंग पोर्ट में यह बड़ा परिवर्तन किया हैं। भारतीय मानक ब्यूरो ने तीन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस डिजिटल टेलीविजन रिसीवर, यूएसबी टाइप-सी चार्जर और वीडियो सर्विलांस सिस्टम के लिए क्वालिटी स्टैंडर्ड पेश किए हैं। इससे इन सभी डिवाइस के यूजर्स को फायदा पहुंचने वाला है और साथ ही इससे ई-वेस्ट को कम करने की सरकार की मुहीम को भी बड़ी मदद मिलने की उम्मीद हैं।

ई-वेस्ट होगा कम

सरकार का मानना है कि सभी डिवाइस में एक ही तरह का चार्जर इस्तेमाल करने से यूजर्स को हर बार नया डिवाइस खरीदने के लिए अलग चार्जर खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी और इससे ई-वेस्ट में भी कमी आएगी।

बता दें कि फिलहाल देश में कई तरह की पोर्ट वाले चार्जर का उपयोग हो रहा हैं। अर्थात् आपको अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग पोर्ट वाला चार्जर लेकर चलना पड़ता हैं। यूजर्स को सबसे अधिक असुविधाएं सफर के दौरान होती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Banks increased interest: लोन लेने वालों के लिए अहम खबर, इन बैंकों ने बढ़ा दिया ब्याज…

Hindi banner 02