Happy teachers day

Teachers day 2022: आखिर क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, हमारे साथ जानें इसका महत्व और इतिहास…

Teachers day 2022: देश में हर साल 5 सितंबर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है

नई दिल्ली, 05 सितंबरः Teachers day 2022: हमारे जीवन में गुरु का बड़ा महत्व होता है। गुरु बिना ज्ञान को पाना असंभव कार्य है। शिक्षक के आशीर्वाद से ही हम अज्ञानता के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर तेजी से बढ़ते हैं। भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं।

आप सबको मालूम हो कि हमारे देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन का इस दिन (आज) जन्म हुआ था। वे स्वयं ही एक महान शिक्षक थे, उनका व्यक्तित्व श्रेष्ठ था। सबकी मांग थी कि उनका जन्मदिन मनाया जाए। किंतु उन्होंने कहा था,“ मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय अगर इस दिन को ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गर्व का विषय होगा।”

इस दिन स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। बच्चे और शिक्षक दोनों ही सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं। दिनभर कार्यक्रम और सम्मान का दौर चलता है। कई जगहों पर इस दौरान डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी मनाई जाती है।

शिक्षक दिवस का महत्व

पूरे देश में शिक्षक दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। प्राचीन काल से ही गुरूओं का बच्चों के जीवन में बड़ा योगदान रहा है। गुरुजनों से मिले ज्ञान और मार्गदर्शन से ही बच्चें सफलता के शिखर तक पहुंचने में कामयाब होता हैं। शिक्षक दिवस सभी शिक्षकों और गुरुओं को समर्पित है। इस दिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। भारत में शिक्षक दिवस शिक्षकों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता को अर्पित करने का उत्सव और अवसर है। वे हमें जीवन विपरीत परिस्थितियों का सामना करना सिखाते हैं।

शिक्षक दिवस का इतिहास

डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के एक विद्वान राजनयिक, भारत के उप-राष्ट्रपति, राष्ट्रपति और सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक के रूप में जाने जाते हैं। उनका कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले, उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए। वह पढ़ाने से ज्यादा बच्चों के बौद्धिक विकास पर जोर देने की बात करते थे। वह पढ़ाई के दौरान काफी खुशनुमा माहौल बनाकर रखते थे। 1954 में राधाकृष्णन को भारत रत्न से सम्मानित भी किया गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Benefits Of Corn Silk: भुट्टा पकाते समय ना फेंके इसके ‘बाल’, मिलेंगे यह 5 गजब के फायदे…

Hindi banner 02