Successor of shankaracharya swaroopanand saraswati

Successor of shankaracharya swaroopanand saraswati: शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी घोषित, जानें कौन है वह….

Successor of shankaracharya swaroopanand saraswati: स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को ज्योतिष पीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद को द्वारका ज्योतिष पीठ का प्रमुख घोषित किया गया

नई दिल्ली, 12 सितंबरः Successor of shankaracharya swaroopanand saraswati: ज्योतिर्मठ बद्रीनाथ और शारदा पीठ द्वारका के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन के बाद उनके उत्तराधिकारियों के नाम की घोषणा कर दी गई है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को ज्योतिष पीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद को द्वारका ज्योतिष पीठ का प्रमुख घोषित किया गया है।

नामों की घोषणा शंकराचार्य की पार्थिव देह के सामने की गई। मालूम हो कि स्वरूपानंद सरस्वती का 98 वर्ष की आयु में रविवार को निधन हो गया था। उन्होंने झोतेश्वर स्थित परमहंसी गंगा आश्रम में दोपहर करीब साढ़े 3 बजे अंतिम सांस ली।

स्वामी सदानंद का जन्म मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले के बरगी गांव में हुआ था। पहले इनका नाम रमेश अवस्थी था। लेकिन उन्होंने 18 साल की उम्र में ब्रह्मचारी दीक्षा ली और फिर इनका नाम ब्रह्मचारी सदानंद हो गया। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती से इन्होंने वाराणसी में दंडी दीक्षा ली। दंडी दीक्षा लेने के बाद इनका नाम स्वामी सदानंद हो गया। अभी ये गुजरात में द्वारका शारदापीठ में शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में काम करते थे।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रनेता थे लेकिन उन्होंने युवा अवस्था में ही संन्यास धारण कर लिया। वो स्वरूपानंद सरस्वती के आश्रम में आए औऱ वहीं दीक्षा ली। शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में ज्योतिषपीठ का कार्य संभाल रहे थे। अब इन्हें ज्योतिर्मठ बद्रीनाथ का शंकराचार्य घोषित किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gyanvapi case decision: ज्ञानवापी मामले पर हिन्दू पक्ष के हक में फैसला, पढ़ें…

Hindi banner 02