President House

Rashtrapati bhavan open for common people: आम जनता के लिए आज से खुला राष्ट्रपति भवन, इस तरह मिलेगा प्रवेश….

Rashtrapati bhavan open for common people: आप हफ्ते के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन विजिट कर सकेंगे

नई दिल्ली, 01 दिसंबरः Rashtrapati bhavan open for common people: देश की आम जनता के लिए आज से राष्ट्रपति भवन खुल रहा हैं। ऐसे में अगर आप भी राष्ट्रपति भवन की मुलाकात लेने का विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल आप हफ्ते में 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन राष्ट्रपति भवन घूम सकते हैं। आप 5 स्लॉट में सुबह के स्लॉट में 10 से 11 और 11 से 12 बजे घूमने आ सकते हैं। जबकि दोपहर के स्लॉट में 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी मुलाकात ले सकते हैं। गजेटेड हॉलीडे वाले दिन यह बंद रहेगा।

विजिट करने की टाइमिंग:

अगर आप शनिवार को राष्ट्रपति भवन विजिट करना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने का मौका भी मिलेगा। भवन में एंट्री के लिए आपको ऑनलाइन टिकट बुक करानी होगी जिसके लिए आप राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/ पर जा सकते हैं।

स्लॉट बुक कराने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले ब्राउसर में http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour/hi ओपन करें।
  • ऊपर दाएं तरफ ”भ्रमण की योजना बनाएं” पर क्लिक कीजिए।
  • नीचे कलेंडर में जाकर तारीख चुनिए. फिर दाएं तरफ आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।
  • मुख्य भवन, प्रांगण, स्वागत कक्ष, नवचारा, बैंक्वेट हॉल, लुटियन ग्रैंड सीढ़ियां, गेस्टट विंग, अशोक हॉल, नॉर्थ ड्राइंग रूम, लॉन्ग’ ड्राइंग रूम, पुस्तकालय, दरबार हॉल, भगवान बुद्ध की मूर्ति देखने के लिए बुकिंग के पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर [आरबीएमसी] देखने के लिए दूसरे ऑप्शन के बुकिंग पर क्लिक करें. गार्ड समारोह के लिए तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करके बुकिंग कराएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. World AIDS day: भारत में रोजाना इतने लोगों की जान ले रहा एड्स, जानें कब सामने आया था पहला मामला…

Hindi banner 02