Presidential election in india

Presidential election 2022 date: राष्ट्रपति चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान; जानें कब होगा मतदान, कब आएंगे नतीजे

Presidential election 2022 date: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के बताए मुताबिक 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा

नई दिल्ली, 09 मईः Presidential election 2022 date: चुनाव आयोग ने आज देश में राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के बताए मुताबिक 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा। वहीं मतगणना 21 जुलाई को होगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Ashwini vaishnav honored devendranath b kasar president police medal: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्ष 2020 के लिए देवेंद्रनाथ बी कसार को राष्ट्रपति पुलिस पदक से किया सम्मानित

आयोग के मुताबिक, देश के सर्वोच्च पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून तय की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को निर्धारित की गई है। उम्मीदवार अपना नामांकन दो जुलाई तक वापस ले सकेंगे। नामांकन के लिए करीब 2 हफ्ते का वक्त मिलेगा।

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के अगले दिन नामांकन प्रत्रों की जांच होगी। इसके बाद नामांकन वापसी के लिए 2 से 3 दिन का वक्त मिलेगा। मतदान के 2 से 3 दिन बाद मतगणना होगी। उम्मीद है कि यह पूरी प्रक्रिया 20 जुलाई तक पूरी हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई को शपथ दिलाएंगे। 

बता दें कि हर 5 साल पर 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रति मिलता है। यह सिलसिला 1977 से चला आ रहा है। तत्कालीन राष्ट्रपति फकरुद्दीन अली अहमद का कार्यकाल के दौरान फरवरी 1977 में निधन हो गया था। उप राष्ट्रपति बीडी जत्ती को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया। नए राष्ट्रपति की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद नीलम संजीव रेड्डी ने 25 जुलाई 1977 को प्रेसिडेंट पद की शपथ ली। इसके बाद से ही हर 5 साल पर 25 जुलाई को भारत के नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होता आ रहा है। पिछली बार 17 जुलाई, 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था और 20 जुलाई को परिणाम आया था।

Hindi banner 02