PM Modi ashwini Vaishnav

PM virtually launched passenger trains: प्रधानमंत्री ने नव गेज परिवर्तित असारवा-हिम्मतनगर-उदयपुर तथा लुणीधार-जेतलसर खंड को किया राष्‍ट्र को समर्पित

PM virtually launched passenger trains: प्रधानमंत्री ने असारवा रेलवे स्टेशन से असारवा-उदयपुर एक्सप्रेस की उदघाटक सेवा को हरी झंडी दिखाकर तथा उदयपुर-असारवा एक्सप्रेस, लुणीधार-जेतलसर और जेतलसर-लुणीधार पैसेंजर ट्रेनों का वर्चुअली किया शुभारंभ

  • PM virtually launched passenger trains: यह रेल खंड राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा इससे कनेक्टिविटी, रोजगार के अवसर, पर्यटन और व्यापार करने में होगी बढ़ोतरी   

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 31 अक्टूबर:
PM virtually launched passenger trains: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2022 को असारवा में आयोजित एक समारोह में नव गेज परिवर्तित असारवा-हिम्मतनगर-उदयपुर और लुणीधार-जेतलसर ब्रॉड गेज खंड को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर माननीय केंद्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश, गुजरात सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री प्रदीप के. परमार, गुजरात सरकार के माननीय राज्य मंत्री जगदीश पांचाल, सांसद डॉ. किरिट सोलंकी, हँसमुखभाई पटेल, नरहरी अमीन और अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय रेल ने देश के बहुआयामी विकास में बड़ा योगदान दिया है। देश भर में एक यूनी-गेज रेल प्रणाली की दृष्टि से, रेलवे मौजूदा गैर ब्रॉड गेज रेलवे लाइनों को ब्रॉड गेज में परिवर्तित कर रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए पश्चिम रेलवे ने असारवा-हिम्मतनगर-उदयपुर और लुणीधार-जेतलसर खंड के गेज परिवर्तन का काम पूरा कर लिया है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने संबोधन में बताया कि अहमदाबाद (असारवा)-हिम्मतनगर-उदयपुर खंड के पूरे खंड का उद्घाटन इस क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान होगा।

PM virtually launched passenger trains

यह खंड इन क्षेत्रों में रहने वाले स्थानीय लोगों के लिए देश के बाकी हिस्सों से कनेक्टिविटी के मामले में एक बड़ी राहत लायेगी। यह पर्यटकों, व्यापारियों के साथ-साथ इस क्षेत्र के आसपास की निर्माण इकाइयों और उद्योगों के लिए भी फायदेमंद होगा। हिम्मतनगर में टाइल और सिरेमिक उद्योग इस रेल परियोजना का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि वे निर्बाध कनेक्टिविटी के कारण देश भर के ग्राहकों को रेल द्वारा अपने माल का परिवहन कर सकते हैं। यह बदले में राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) के साथ-साथ आर्थिक राजधानी (मुंबई) से बेहतर कनेक्टिविटी के साथ इस क्षेत्र में औद्योगीकरण में सहायता करेगा। इससे अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।

यह अहमदाबाद और दिल्ली के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी होगा और तेज, किफायती और साथ ही पर्यावरण के अनुकूल विकल्प सुनिश्चित करेगा। 299 किमी के इस खंड को 2482.38 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है। इस खंड के प्रमुख स्टेशन अहमदाबाद, शामलाजी रोड, हिम्मतनगर, नांदोल दहेगाम, डूंगरपुर, प्रांतिज और उदयपुर हैं।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि नया गेज परिवर्तित लुणीधार- जेतलसर ब्रॉड गेज खंड भी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है जो निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा। इस परियोजना के पूरा होने के साथ यह अब वेरावल और पोरबंदर से पीपावाव बंदरगाह और भावनगर की दूरी कम होगी। साथ ही इस खंड ने अहमदाबाद और देश के अन्य हिस्सों के लिए वेरावल और पोरबंदर क्षेत्र से एक वैकल्पिक मार्ग की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, यह परियोजना ट्रेनों की आवाजाही को सुगम बनाएगी और इस खंड पर माल ढुलाई क्षमता में वृद्धि करेगी.

इस प्रकार व्यस्त कनालूस-राजकोट-विरमगाम मार्ग पर ट्रैफिक कम होगा। इसके अतिरिक्त, अब यह गिर अभयारण्य, सोमनाथ मंदिर, दीव और गिरनार पहाड़ियों (जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, गुरु दत्तात्रेय मंदिर और एशिया में दूसरा सबसे लंबा रोपवे) के लिए सहज संपर्क की सुविधा प्रदान करेगा। यह खंड गुजरात राज्य के अमरेली, राजकोट, जूनागढ़, गिर सोमनाथ और पोरबंदर जिलों के सामाजिक और आर्थिक विकास के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 58 किमी के इस गेज परिवर्तित खंड को 452 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है।

यह भी पढ़ें:Valsad-Vadnagar Intercity Express started: वलसाड एवं वडनगर के बीच नई इंटरसिटी एक्सप्रेस की शुरुआत

लुणीधार-जेतलसर खंड ढसा-जेतलसर गेज परिवर्तन परियोजना का हिस्सा है, जिसमें से ढसा-लुणीधार खंड (48 किमी) जून, 2022 के महीने में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा समर्पित किया गया था। मोदी ने यह भी बताया कि विकास गुणवत्ता, सेवा, सुरक्षा आदि के मामले में देश भर में रेलवे ने कई गुना प्रगति की है। इस परिवर्तन से लोगों को जीवन के सभी स्तरों से लाभान्वित किया है।

माननीय प्रधानमंत्री असारवा रेलवे स्टेशन से असारवा-उदयपुर एक्सप्रेस के शुभारंभ के साथ-साथ उदयपुर-असारवा एक्सप्रेस, लुणीधार-जेतलसर और जेतलसर-लुणीधार पैसेंजर ट्रेनों की उद्घाटक सेवाओं का वर्चुअली शुभारंभ किया। 01 नवंबर, 2022 से अपनी नियमित सेवा में लुणीधार-जेतलसर और जेतलसर-लुणीधार पैसेंजर ट्रेनें भावनगर और जेतलसर के बीच चलेंगी। नई शुरू की गई इन ट्रेनों के अलावा, मौजूदा ट्रेन नंबर 09566/65 भावनगर-लुणीधार पैसेंजर को जेतलसर तक बढ़ाया गया है।

इन ट्रेनों की शुरुआत से स्थानीय निवासियों और पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और व्यापारी समुदाय को बहुत लाभ होगा, क्योंकि इससे देश के बाकी हिस्सों से निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

Hindi banner 02