PM Modi 1

PM inaugurates somnath temple circuit house: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ मंदिर सर्किट हाउस का किया उद्घाटन, जानें क्या कहा

PM inaugurates somnath temple circuit house: 30 करोड़ की लागत से बना है सोमनाथ मंदिर सर्किट हाउस

नई दिल्ली, 21 जनवरीः PM inaugurates somnath temple circuit house: गुजरात के सोमनाथ मंदिर के पास बने सर्किट हाउस का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन (PM inaugurates somnath temple circuit house) कर दिया हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान सोमनाथ की आराधना में हमारे शास्त्रों में कहा है- भक्तिप्रदानाय कृतावतारं तं सोमनाथं शरणं प्रपद्ये। यानी, भगवान सोमनाथ की कृपा अवतीर्ण होती है, कृपा के भंडार खुल जाते हैं।

उन्होंने कहा कि जिन परिस्थितियों में सोमनाथ मंदिर को तबाह किया गया और फिर जिन परिस्थितियों में सरदार पटेल जी के प्रयासों से मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ, वो दोनों ही हमारे लिए एक बड़ा संदेश हैं। पीएम ने आगे कहा कि अलग-अलग राज्यों से, देश और दुनिया के अलग-अलग कोनों से मंदिर में दर्शन करने हर साल करीब 1 करोड़ श्रद्धालु आते हैं। ये श्रद्धालु जब यहां से जाते हैं तो अपने साथ कई नए विचार, नए अनुभव और नई सोच लेकर जाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… India corona graph: देश में जारी है कोरोना का कहर, नए 3.47 लाख से अधिक मामले दर्ज

पीएम ने कहा मुझे बताया गया है कि इस भवन (PM inaugurates somnath temple circuit house) को इस तरह बनाया गया है कि यहां रुकने वाले व्यक्तियों को ‘सी व्यू’ भी मिलेगा। यानी लोग जब यहां शांति से अपने कमरे में बैठेंगे, तो उन्हें समुद्र की लहरें भी दिखेंगी और सोमनाथ का शिखर भी नजर आएगा।

पिछले 7 सालों में देश ने पर्यटन की संभावनाओं को साकार करने के लिए लगातार काम किया है। पर्यटन केन्द्रों का ये विकास आज केवल सरकारी योजना का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि जनभागीदारी का एक अभियान है। देश की हेरिटेज साइट्स, हमारी सांस्कृतिक विरासतों का विकास इसका बड़ा उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना काल में जिस तरह यात्रियों की देखभाल की, समाज की जिम्मेदारी उठाई, इसमें ‘जीव ही शिव’ विचार के दर्शन होते हैं। रामायण सर्किट के जरिए भगवान श्रीराम से जुड़े स्थलों का दर्शन कर सकते हैं, इसके लिए रेलवे द्वारा एक विशेष ट्रेन भी शुरू की गई है। कल से एक स्पेशल ट्रेन दिव्य काशी यात्रा के लिए दिल्ली से शुरू होने जा रही है।

Hindi banner 02