petrol pump

Petrol: देश में 100 रूपये से भी अधिक हो गयी है प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत, फिर भी पाँच राज्यों में सबसे सस्ता है पेट्रोल, जानिए कहाँ

petrol

Petrol: देश में 100 रूपये से भी अधिक हो गयी है प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत, फिर भी पाँच राज्यों में सबसे सस्ता है

दिल्ली, 18 फरवरी: देश में अब पेट्रोल (Petrol) की कीमत प्रतिदिन बढ़ती रहती है। आज इसकी कीमत 100 रूपये से अधिक हो गयी है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में 100.07 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है। वहीं भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान में इसकी कीमत 51.14 रूपये प्रति लीटर है।

देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दाम से उपभोक्ता परेशान हैं। काफी समय से यह अनुमान लगाया जा रहा था कि पेट्रोल की कीमत सैकड़े के पार पहुँच जायेगी। वहीं आज देश में पेट्रोल की कीमत 100 के पार पहुँच गयी है। आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100.07 रूपये प्रति लीटर पहुँच गया है।

Whatsapp Join Banner Eng

देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल (Petrol) की कीमत पाकिस्तान से काफी आगे निकल चुकी है। पाकिस्तान में भारत के मुकाबले आधी कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है। यहाँ ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 51.14 रूपये अदा करना पड़ रहा है। वहीं चीन में पेट्रोल की कीमत 74.74 रूपये प्रति लीटर है। जहाँ एक ओर भारत में पेट्रोल के दाम नये रिकार्ड बना रहे हैं। वहीं कुछ देशों में इनकी कीमत इतनी कम है कि आप दंग रह जायेंगे।

वेनेजुएला में पेट्रोल (Petrol) की कीमत 1.45 रूपये प्रति लीटर है। वहीं ईरान में 4.50 रूपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल मील रहा है। वहीं अंगोला में इसकी कीमत 17.82 रूपये प्रति लीटर है। अल्जीरिया में 25.15 रूपये प्रति लीटर और कुवैत में 25.26 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत हैं।
वहीं पड़ोसी देश भूटान में 49.56 रूपये प्रति लीटर, पाकिस्तान में 51.14 रूपये प्रति लीटर, श्रीलंका में 60.26 रूपये प्रति लीटर, नेपाल में 68.98 रूपये प्रति लीटर, बांग्लादेश में 76.41 रूपये प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 89.54 रूपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़े…..कृषि कानूनों के खिलाफ रेल रोको (Rail roko) के ऐलान का अधिकतर किसान संगठनों ने किया विरोध, जानें क्या है कारण और रेलवे की क्या है तैयारी