Check bounce

New rule of check bounce: चेक बाउंस मामलों से निपटने के लिए नई योजना बना रही केंद्र सरकार, जानिए…

New rule of check bounce: वित्त मंत्रालय ऐसे मामले में नए खाते खोलने पर रोक लगाने जैसे कई कड़े नियमों को लाने पर विचार कर रही

नई दिल्ली, 10 अक्टूबरः New rule of check bounce: देश में चेक बाउंस के मामले बढ़ रहे हैं। इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार नई योजना बना रही हैं। दरअसल वित्त मंत्रालय चेक जारी करने वाले के अन्य खातों से पैसा काटने और ऐसे मामले में नए खाते खोलने पर रोक लगाने जैसे कई कड़े नियमों को लाने पर विचार कर रही हैँ। मालूम हो कि इसको लेकर वित्त मंत्रालय ने हाल ही में एक उच्चस्तरीय बैठक भी बुलाई हैं।

जानकारी के अनुसार ऐसे मामलों से कानूनी प्रणाली पर भार बढ़ता जा रहा हैं। साथ ही साथ चेक जारी करने वाले के खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है तो उसके अन्य खातों से राशि काट लेना का नियम आ सकता हैं। सूत्रों के अनुसार अन्य सुझावों में चेक बाउंस के मामले को कर्ज चूक की तरह लेना और इसकी जानकारी लोन सूचना कंपनियों को देना शामिल हैं, जिससे कि व्यक्ति के अंक कम किए जा सके।

बता दें कि अगर यह सुझाव अमल में आते हैं तो भुगतानकर्ता को चेक का भुगतान करने पर मजबूर होना पड़ेगा। ऐसे में मामले को अदालत तक ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे कारोबारी सुगमता बढ़ेगी तथा खाते में पर्याप्त पैसा नहीं होने के बावजूद जानते-बूझते चेक जारी करने के चलन पर भी रोक लगेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Mulayam singh yadav passed away: नहीं रहे उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, काफी समय से थे बीमार…

Hindi banner 02