Modi neta ji hologram pratima

Netaji Subhas Chandra Bose Statue at India Gate: प्रधानमंत्री ने आज इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के होलोग्राम का अनावरण किया

Netaji Subhas Chandra Bose Statue at India Gate: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा के होलोग्राम के अनावरण के लिए पूरे देश की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया

दिल्ली, 23 जनवरी: Netaji Subhas Chandra Bose Statue at India Gate: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा के अनावरण के लिए पूरे देश की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐतिहासिक इंडिया गेट पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा के अनावरण के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि आज नेताजी का 125वां जन्मदिन है और कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नेताजी के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की है।

आज इस पराक्रम दिवस के अवसर पर एक ऐतिहासिक फ़ैसला लेते हुए मोदी जी ने ये भी निर्णय लिया है कि आज़ादी के अमृत महोत्सव में गणतंत्र दिवस की शुरूआत भी 23 जनवरी से की जाएगी।

   अमित शाह ने कहा कि नेताजी के 125वें जन्मदिन को मनाने के हिस्से के रूप में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा लगाने का निर्णय भी देश के प्रधानमंत्री ने लिया है। नेताजी की प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को कई वर्षों तक पराक्रम, देशभक्ति और बलिदान की प्रेरणा देगी क्योंकि ये सिर्फ़ ग्रेनाईट से बनी हुई प्रतिमा नहीं होगी, बल्कि देश के करोड़ों लोगों के मन में नेताजी के लिए भाव की अभिव्यक्ति होगी। एक ऐसा व्यक्तित्व जिसने अपने पूरे जीवन का सुख त्याग करते हुए लगभग 35,000 किलोमीटर की यात्रा कार से या पनडुब्बी से की। कलकत्ता से बर्लिन के रास्ते जापान तक की यात्रा भारत को आज़ाद करने का नेताजी का पुरूषार्थ और एक भव्य प्रयास था और ये प्रतिमा इसका प्रतीक होगी।

उन्होंने कहा जब तक ये प्रतिमा लगेगी तब तक होलोग्राम से हम यहां नेताजी की प्रतिमा की प्रतिकृति देखेंगे। श्री शाह ने कहा कि आज देश के करोड़ों लोगों के मन को शांति मिलेगी कि नेताजी का जिस प्रकार का योगदान देश के आज़ादी संघर्ष में रहा उसका सम्मान करने का काम देश के प्रधानमंत्री जी ने इतने सालों के बाद किया है और ये प्रतिमा इसका प्रतीक बनकर रहेगी।

Netaji Subhas Chandra Bose Statue at India Gate

    केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि चलो दिल्ली का नारा आज भी युवाओं को चेतना और ऊर्जा प्रदान करता है। नेताजी के संघर्ष की गाथाएं आज भी युवाओं को भारत के पुनर्निर्माण के साथ जोड़ती हैं और उनके व्यक्तित्व से आने वाले दिनों में कई युवा प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि कई सालों तक देश की आज़ादी के संघर्ष में जिन्होंने बड़ा पराक्रम दिखाया और योगदान दिया, उनके नाम को भुलाने का प्रयास किया गया। आज आज़ादी के अमृत वर्ष के दौरान नेताजी की प्रतिमा लगाने का जो फ़ैसला किया गया है, इससे पूरा देश संतोष और उत्साह का अनुभव कर रहा है। शाह ने कहा कि जब ये प्रतिमा यहां लग जाएगी तो इतिहास को भी अपने प्यारे पुत्र को यहां देखकर बहुत संतोष होगा। केन्द्रीय गृह मंत्री ने पूरे देश की ओर से ये फ़ैसला लेने के लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद दिया।

Hindi banner 02

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने एक और बड़ा निर्णय किया है देश में नेताजी के नाम पर एक पुरस्कार शुरू करने का। आज यहां वर्ष 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इससे आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों को सुभाष चंद्र बोस के नाम के साथ जुड़े हुए पुरस्कार हमेशा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। शाह ने इन दोनों अवसरों पर गृह मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का धन्यवाद किया कि आज जो ये नई शुरूआत हुई है उससे देश के युवाओं को अनेक वर्षों तक प्रेरणा मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें:-Illegal sand mining in Ganga river; वाराणसी में गंगा नदी के पूर्वी छोर पर अवैध बालू खनन जारी