PM Modi win 2024

Narendra Modi elected MP from Varanasi: वाराणसी से नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुने गए सांसद

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 04 जून:
नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार काशी के सांसद चुने गये. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को 1.52 लाख वोट से हराया. नरेंद्र मोदी को जहाँ 6.12 लाख वोट मिले वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को 4.60 लाख वोट प्राप्त हुए. बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अतहर जमाल लारी को कुल, 33 हजार वोट से संतोष करना पड़ा.

प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण वाराणसी पूरे देश मे सर्वाधिक हॉट सीट मे शुमार था. नरेंद्र मोदी जहाँ तीसरी बार चुनाव लड़ रहे थे, वहीं स्थानीय अजय राय चौथी बार भाग्य आजमा रहे थे. विदित है कि अजय राय ने भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ 2009 मे पहली बार वाराणसी संसदीय क्षेत्र से लोक सभा का चुनाव लड़ा था. अजय राय की राजनैतिक जीवन की शुरुआत 1990 मे भाजपा की युवा मोर्चा भाजयुमो से ही हुई थी.

वाराणसी की कोल असला विधान सभा से भाजपा की टिकट पर लगातार 5 बार विधायक चुने गए अजय राय उत्तर प्रदेश सरकार मे मंत्री भी बनाये गये. 2009 मे मुरली मनोहर जोशी से मतभेद होने के बाद अजय राय ने भाजपा से त्याग पत्र दे दिया. वर्तमान मे वे उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. अजय राय ने अपने जुझारू पन से उत्तर प्रदेश मे मृतप्राय कांग्रेस मे संजीवनी फूकने का कार्य किया.

Narendra Modi elected MP from Varanasi

वाराणसी लोकसभा का चुनाव प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण सर्वाधिक चर्चित रहा. देश विदेश की निगाहें इस संसदीय क्षेत्र पर टिकी हुई थी. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव मे नरेंद्र मोदी की जीत 4 लाख पार थी. वाराणसी की जनता ने एम पी नही पी एम का चुनाव किया था. लगातार 10 वर्षो मे काशी के जनप्रतिनिधी के रुप मे नरेंद्र मोदी ने भी विकास कार्यों मे काशी को शीर्ष पर रखा और काशी का काया कल्प कर दिया.

काशी की मूलभूत सुविधाओं मे आमूलचूल परिवर्तन, काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर, गंगा के उत्तरी और दक्षिणी सिरे पर नवीन घाटों का भव्य निर्माण, तीर्थ पर्यटन मे जबरदस्त उछाल के कारण लाखों पर्यटकों की रोजाना काशी यात्रा और फल स्वरूप इस उद्योग से जुड़े लोगों की आय मे आशातीत वृद्धी आदि अनेक विकास के कार्य उल्लेखनीय हैं.

इस बार का चुनाव इस लिए भी महत्वपूर्ण हो गया था कि, काशी के लोग लगातार तीसरी बार एम पी नही पी एम का चुनाव कर रहे थे. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रिय स्तर पर जबरदस्त ख्याति एवं लोकप्रियता से लबरेज नरेंद्र मोदी को भी काशी की जनता पर भरोसा था कि इस बार वे पिछले दोनों बार के जीत का रिकार्ड तोड़ेंगे. अतिउत्साह मे पार्टी के लोग इनकी जीत को, 10 लाख बता रहे थे.

यह भी पढ़ें:- World Environment Day 2024: धरती, हम लोग और हमारा भविष्य: गिरीश्वर मिश्र

लेकिन आज परिणाम भाजपा और नरेंद्र मोदी के अपेक्षाओं पर बिल्कुल खड़े नही उतरे. यह पार्टी के लिए चिंतन का विषय है. अंदर खाने की चर्चा की बात करें तो, इस चुनाव मे क्या संघ की नाराज़गी भारी पड़ी …. कैडर भी अपेक्षा कृत सुस्त रहे…. कांग्रेस प्रत्याशी का स्थानीय होना और इस को मुद्दा बनाने का जी तोड़ प्रयास भी रंग लाया क्या… इन सवालों पर चिंतन तो होगा. परंतु चुनाव परिणाम से यह बात सौ फीसदी साबित हुई कि , नरेंद्र मोदी के लोकप्रियता के अश्वमेध रथ को, भाजपा के ही पुराने कैडर अजय राय ने काशी मे रोक दिया. मोदी के जीत के अंतर को डेढ़ लाख पर सीमित कर दिया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें