Supreme court

Live telecast of SC proceedings: सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का आज से होगा सीधा प्रसारण, जानें कहां देख सकेंगे आप…

Live telecast of SC proceedings: कार्यवाही का लाइव प्रसारण आप http://webcast.gov.in/scindia/ के जर‍िए देख सकते है

नई दिल्ली, 27 सितंबरः Live telecast of SC proceedings: आज से आप सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई को लाइव देख सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट की संवैधान‍िक पीठ के मामलों की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग आज से शुरू हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के पास जल्द ही लाइव-स्ट्रीम करने के लिए अपना प्लेटफॉर्म होगा।

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित की अगुवाई में गत मंगलवार को फुल कोर्ट मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था क‍ि कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। कार्यवाही का लाइव प्रसारण आप http://webcast.gov.in/scindia/ के जर‍िए देख सकते है।

26 सितंबर, 2018 को कानून के छात्र की एक याचिका पर शीर्ष अदालत के फैसले ने संवैधानिक और राष्ट्रीय महत्व के मामलों की अदालती कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग की अनुमति दी थी। अदालत ने कहा था कि यह खुलापन ‘सूर्य की रोशनी’ की तरह है जो ‘सर्वश्रेष्ठ कीटाणुनाशक’ है।

बताते चलें क‍ि पिछले साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन सीजेआई एनवी रमना ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग जल्द ही शुरू हो सकती है। इसे सक्षम करने के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम किया जा रहा है। न्यायमूर्ति रमना ने गुजरात हाईकोर्ट की कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग के वर्चुअल लॉन्च के दौरान यह कहा था। सुप्रीम कोर्ट कुछ अदालतों की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने के बारे में सोच रहा है। हाईकोर्ट लाइव हो गया है।

सूत्रों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट यूट्यूब के माध्यम से कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम कर सकता है और बाद में उसे अपने सर्वर पर होस्ट कर सकता है। लाइव स्ट्रीम को लोग बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर देख पाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Chhagan bhujbal controversial statement: मां सरस्वती पर एनसीपी नेता छगन भुजबल ने दिया विवादित बयान, जानें क्या कहा…

Hindi banner 02