Johnson baby powder

Johnson baby powder: जॉनसन बेबी पाउडर पर पूरी दुनिया में लग सकता है प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

Johnson baby powder: इस पाउडर की वजह से महिलाओं को कैंसर होने केे 34 हजार मुकदमे जॉनसन एंड जॉनसन पर चल रहे हैं

नई दिल्ली, 08 फरवरीः Johnson baby powder: एक समय था जब छोटे बच्चों और महिलाओं में फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का टेल्क-आधारित जॉनसन बेबी पाउडर (Johnson baby powder) काफी लोकप्रिय हुआ करता था। लेकिन इससे कैंसर होने की बात सामने आने के बाद अब यह पूरी दुनिया में प्रतिबंधित हो सकता हैं। ब्रिटेन में कंपनी के शेयरधारकों ने एकजुट होकर इस पाउडर की बिक्री पर वैश्विक प्रतिबंध का प्रस्ताव बनाया हैं। मालूम हो कि इस पाउडर की वजह से महिलाओं को कैंसर होने केे 34 हजार मुकदमे जॉनसन एंड जॉनसन पर चल रहे हैं।

अमेरिका में जॉनसन बेबी पाउडर में से एस्बेस्टस का एक प्रकार क्त्रिस्सोटाइल फाइबर मिला था, जिसके बाद इससे कैंसर की आशंका जताई गई यह तत्व कैंसरकारी माना जाता हैं। हजारों महिलाओं ने उसकेे पाउडर से बच्चों को कैंसर होने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करवाया हैं। इस कंपनी ने सेल घटने का बहाना बना 2020 में अमेरिका व कनाडा में इस पाउडर को बेचना बंद कर दिया। लेकिन आज भी ब्रिटेन समेत दुनिया के बाकी देशों में इसे बेचा जा रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… PM attacked congress: राज्यसभा में प्रधानमंत्री ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कही यह बात

फिर भी कंपनी कैंसर होने की बात मानने को तैयार नहीं

इतना सब होने पर भी कंपनी ने कई रिपोर्ट का हवाला देकर कहा कि उसके बेबी पाउडर से कैंसर नहीं होता। पाउडर में उपयोग हो रहे सभी तत्व सुरक्षित हैं। शेयरधारकों के ताजा प्रस्ताव के खिलाफ उसने एसईसी को लिखा कि इसे गलत मानते हुए रद्द करें क्योंकि पाउडर से कैंसर होने के हजारों मुकदमे अदालतों में विचाराधीन हैं।

Hindi banner 02