Student rescue

Indian student attack in Ukraine: यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र पर जानलेवा हमला, अस्पताल में हुआ भर्ती

Indian student attack in Ukraine: यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय छात्र पर फायरिंग, विमान राज्यमंत्री वीके सिंह ने की पुष्टि

नई दिल्ली, 04 मार्चः Indian student attack in Ukraine: यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध खतरनाक मोड़ पर आ गया हैं। यूक्रेन और रूस के इस युद्ध में पिछले दिनों एक भारतीय छात्र की मौत हो गई थी। वहीं अब यूक्रेन की राजधानी कीव में एक भारतीय छात्र पर फायरिंग का मामला सामने आया हैं। घायल छात्र को चिकित्सा के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

इस घटना पर नगर विमान राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा, “कीव के एक छात्र को गोली लगने की सूचना मिली है और उसे कीव अस्पताल ले जाया गया है।” युद्ध की स्थिति में बंदूक की गोली न तो कोई धर्म देखती है और न ही कोई राष्ट्रीयता।

मालूम हो कि युद्धग्रस्त देश यूक्रेन से इस समय छात्र भाग रहे हैं और भारत लौटने के लिए पोलैंड की सीमा तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाकर भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का जिम्मा दिया है। इनमें हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Rajkot women murder and man attempted suicide: राजकोट में युवती की हत्या के बाद युवक ने किया आत्महत्या का प्रयास

पंजाब के एक ओर विद्यार्थी की हुई मौत

वहीं दूसरी ओर यूक्रेन के इस युद्ध में पंजाब के बरनाला जिले के एक 22 वर्षीय विद्यार्थी की बुधवार को मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि वह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में रुकावट का पिछले एक महीने से इलाज करवा रहा था जहां उसकी बुधवार को मौत हो गई। वहीं छात्र के परिवार ने सरकार से उसका पार्थिव शरीर लौटाने की गुहार लगाई है।

छात्रों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए सरकार चला रही ऑपरेशन गंगा

बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए भारत सरकार ऑपरेशन गंगा अभियान चला रही हैं। इस अभियान के तहत अब तक कई छात्रों और नागरिकों की सुरक्षित वतन वापसी हुई हैं। लेकिन अभी भी कई छात्र और नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जिन्हें निकालने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं। केंद्रीय विदेशमंत्री एस जयशंकर ने बीती रात ट्वीट कर जानकारी दी थी कि ऑपरेशन गंगा अभी जारी हैं। आज 18 उड़ानें आ रही हैं।

Hindi banner 02