Indian Coast Guard rescue

Indian Coast Guard rescue:भारतीय तटरक्षक बल ने चीनी चालक दल के बीमार सदस्य को आपात स्थिति में बचाया

Indian Coast Guard rescue: भारतीय तटरक्षक बल ने मुंबई अपतटीय क्षेत्र में पनामा जलपोत से चीनी चालक दल के बीमार सदस्य को आपात स्थिति में बचाया

दिल्ली, 15 अक्तूबर: Indian Coast Guard rescue: भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने मुंबई अपतटीय क्षेत्र में 14 अक्टूबर 2023 को पनामा ध्वज वाले जलपोत एमटी हुआ वेई 8 से चालक दल के चीनी सदस्य को आपात स्थिति में सुरक्षित बचा लिया। देश के पश्चिमी तटीय क्षेत्र स्थित आईसीजी नौवहन बचाव समन्वय केन्द्र, मुंबई को 13 अक्टूबर 2023 को इस जलपोत से एक 49 वर्षीय चीनी चालक दल के सदस्य को बचाव नौका उपलब्ध नहीं होने से उत्पन्न संकटपूर्ण स्थिति से बचाने के लिये अनुरोध प्राप्त हुआ था।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चालक दल का यह सदस्य स्ट्रोक के साथ साथ पक्षाघात से पीड़ित हो गया था। जलपोत न्यू मेंगलोर से बिन कासिम, पाकिस्तान की यात्रा पर मुंबई से 122 नौटिकल माइल पर था और चिकित्सा सहायता के लिये रास्ता बदलकर मुंबई की तरफ बढ़ रहा था।

Indian Coast Guard rescue

पीड़ित की गंभीर स्थिति को देखते हुये उसे सुरक्षित निकालने के लिये आईसीजी जलपोत सी-439 को काम में लगाया गया। बहुत कम दृश्यता के बीच आईसीजी ने 0830 बजे मुंबई लंगर क्षेत्र से मरीज को जलपोत से सफलतापूर्वक बचा लिया और वहां से उसे मुंबई बंदरगाह आश्रयस्थल पहुंचा दिया गया।

मरीज को उसके बाद आगे की चिकित्सा सुविधा के लिये मुंबई पत्तन बर्थ में स्थानीय एजेंट के सुपुर्द कर दिया गया। इस आपरेशन से एक बार फिर भारतीय जलक्षेत्र में नौवहन बचाव में आईसीजी की प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है।

Divisional Review Meeting in Varanasi: वाराणसी में लंबित राजस्व वादों को कम करने हेतु मंडलीय समीक्षा बैठक

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें