Oil

Increase in crude oil price: 2008 के बाद कच्चे तेल के दाम में सबसे बड़ा उछाल, पढ़ें पूरी खबर

Increase in crude oil price: आज कच्चे तेल का भाव 130 डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले 14 सालों का उच्चतम स्तर है

नई दिल्ली, 07 मार्चः Increase in crude oil price: वर्ष 2008 के बाद कच्चे तेल का भाव अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच कर आसमान छू रहा है। आज कच्चे तेल का भाव 130 डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले 14 सालों का उच्चतम स्तर है। ईरान से संभावित तेल सप्लाई पर फिर से ग्रहण लग गया है। इसके अलावा अमेरिका, यूरोप और सहयोगी देश रूस से तेल खरीदने पर भी प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रहे हैं। इसके कारण कच्चे तेल में भयंकर तेजी है।

कच्चे तेल में आई इस तेजी के दो प्रमुख कारण है। बाजार में ईरान से सप्लाई होने वाले कच्चे तेल में देरी की आशंका बढ़ गई है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है।

तेल और गैस आयात के बारे में पूछने पर ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले इस विषय पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी। बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े।

क्या आपने यह पढ़ा……. Accused sentenced to death in misdemeanor murder case: सूरत में मां-बेटी से दुष्कर्म करने के बाद हत्या करने वाले आरोपी को फांसी की सजा

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम अपने यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना पर बात कर रहे हैं साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुनियाभर के बाजारों में तेल की पर्याप्त आपूर्ति रहे।’’ परमाणु कार्यक्रम को लेकर ईरान ने 2015 में एक समझौता किया था।

इसमें यूनाइटेड नेशन के सुरक्षा परिषद के पांच सदस्यों (अमेरिका, रूस, इंग्लैंड, चीन और फ्रांस) के अलावा जर्मनी शामिल था। इस समझौते के तहत उसके ऊपर से कई प्रतिबंध हटाए गए थे। 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर फिर से बैन लगा दिया था जिसके कारण उसकी आर्थिक स्थिति बिगड़ चुकी है।

Hindi banner 02