Ukraine Russia war

Russia announced ceasefire cities of ukraine: यूक्रेन के इन चार शहरों में रूस ने किया सीजफायर का ऐलान, जानिए अन्य अपडेट के बारे में..

Russia announced ceasefire cities of ukraine: रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में संघर्ष विराम की घोषणा की हैं, ये चार शहर हैं राजधानी कीव, मारियुपोल, खारकीव और सुमी

नई दिल्ली, 07 मार्चः Russia announced ceasefire cities of ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध दिन ब दिन विकराल रूप धारण करता जा रहा हैं। रूस द्वारा लगातार यूक्रेन पर हमले जारी हैं। इस बीच रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के 4 शहरों में संघर्ष विराम (Russia announced ceasefire cities of ukraine) की घोषणा की हैं। ये चार शहर हैं राजधानी कीव, मारियुपोल, खारकीव और सुमी। अब वहां फंसे नागरिकों को मानवीय गलियारों के जरिए बाहर निकाला जाएगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की ओर से व्यक्तिगत रूप से किए गए अनुरोध के बाद रूसी सेना की ओर से यह निर्णय (Russia announced ceasefire cities of ukraine) लिया गया। रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यूक्रेन को ‘NO-Fly Zone’ घोषित करने वाले देश को युद्ध में शामिल माना जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा……. Increase in crude oil price: 2008 के बाद कच्चे तेल के दाम में सबसे बड़ा उछाल, पढ़ें पूरी खबर

आइए जानें अन्य अपडेट्स के बारे में……

ICJ में रूस के खिलाफ सुनवाई

इंटरनेशनल कोर्ट में रूस के खिलाफ सुनवाई शुरू हो गई है। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में अर्जी दी थी। इस मामले की सुनवाई हेग में हो रही है। यूक्रेन ने कहा है कि रूस उसके देश में सैन्य कार्रवाई को तुरंत रोके। अदालत यूक्रेन की इस अर्जी पर विचार कर रही है। 

यूक्रेन के कम्युनिटी चीफ की मौत

यूक्रेन ने कहा है कि आज हॉस्टोमेल के विलेज कम्युनिटी चीफ की रूसी सैनिकों ने हत्या कर दी है। इस शख्स का नाम Yury Prylypko है। यूक्रेन का दावा है कि ब्रेड और दवाइंया बांटते समय रूसी ने इस व्यक्ति पर फायरिंग कर दी। इस दौरान 2 और लोगों की मौत हो गई।

खारकीव में 8 लोगों की मौत

यूक्रेन के खारकीव शहर में आज रूस ने खूब बमबारी की है। इन हमलों में 8 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच रूस के Mykolaiv शहर में एक रॉकेट में भी ब्लास्ट हुआ है।

चीन मध्यस्थ बनने को तैयार

रूस-यूक्रेन वॉर में चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाने को तैयार है। चीन के विदेश ने कहा है कि चीन ‘जरूरी मध्यस्थता’ करने को तैयार है। 

यूरोप में गैस की कीमतें सर्वोच्च स्तर पर

रूस-यूक्रेन वॉर के बाद यूरोप में गैस की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। यूरोप में अब गैस की कीमत 3000 हजार डॉलर प्रति 1000 क्यूबिक मीटर हो गया है। इससे पहले गैस की कीमतें इस स्तर पर कभी नहीं गई थीं।

यूक्रेन ने रूसी लड़ाकू विमान मार गिराया, पायलट की मौत

यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया है। खारकीव क्षेत्र के रक्षा मुख्यालय ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने खारकीव के ऊपर रूसी लड़ाकू को मार गिराया है। यूक्रेन की सेना के अनुसार रूसी पायलट के पास विमान से निकलने का समय नहीं था और आसमान से गिरते ही धरती पर टकराकर उसकी मौत हो गई।

Hindi banner 02