पश्चिम रेलवे की सतर्कता टीम ने पकड़ा आयातित सिगरेटों (Imported cigarettes) का अवैध परिवहन

एक पैकेज में ESSE LIGHTS ब्रांड की आयातित सिगरेटों (Imported cigarettes) का पता चला, जिसमें 64,000 सिगरेटों के कुल 320 पैकेट थे। इन सिगरेटों को कोरिया से आयात किया गया था

अहमदाबाद, 24 फरवरी: Imported cigarettes: पश्चिम रेलवे के सतर्कता विभाग ने प्रतिबंधित वस्तुओं के परिवहन और बिना जीएसटी वाले पार्सल का पता लगाने के लिए चलाये गये एक अभियान के अंतर्गत मेल एक्‍सप्रेस ट्रेनों में आयातित सिगरेटों के अवैध परिवहन का पता लगाया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस तरह की अनियमितता का पता लगाने के लिए सतर्कता विभाग 19 जनवरी, 2021 से नियमित अभियान चला रहा है। 16 फरवरी, 2021 को मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन पर ट्रेन संख्या 02904 स्वर्ण मंदिर मेल स्‍पेशल ट्रेन के लीज़ कंपार्टमेंट की जाँच के दौरान पाँच संदिग्ध पैकेजों का पता लगाया गया। ये पैकेज ई-वे बिल एंड इनवॉइस के बिना ले जाये जा रहे थे। 23 फरवरी, 2021 को पश्चिम रेलवे के इंस्पेक्टर श्री मिकी सक्सेना, श्री मनोज यादव और श्री एच. एन. दवे की सतर्कता टीम ने नियम के अनुसार पैकेज खोले।

Railways banner

एक पैकेज में ESSE LIGHTS ब्रांड की आयातित सिगरेटों (Imported cigarettes) का पता चला, जिसमें 64,000 सिगरेटों के कुल 320 पैकेट थे। इन सिगरेटों को कोरिया से आयात किया गया था और इनमें समान बैच संख्याएँ थीं, जो नकली होने का संकेत है। ऐसी प्रतिबंधित सिगरेट का व्यापार उच्च मुनाफे के कारण बड़े पैमाने पर हो रहा है।  इसके अतिरिक्त अवैध वस्तु होने के कारण काला बाजार में इसकी भारी मांग है। कंसाइनमेंट की अनुमानित लागत 15 लाख रु. से 20 लाख रु. तक आँकी गई है।

इन पैकेजों को जब्त कर लिया गया है और मामले की जाँच की जा रही है। श्री ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे का सतर्कता विभाग मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में अनधिकृत परिवहन को रोकने के लिए निकट भविष्य में भी इस प्रकार की नियमित जाँच करने के लिए हमेशा तत्पर है।

यह भी पढ़े…..लव जिहाद कानून (Love Jihad Law) उत्तर प्रदेश विधानसभा में ध्वनि मत से प्रारित