Nirmala sitharaman 1

GST council 46th meeting: नए साल पर सरकार का तोहफा, आम जनता के हित में लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

GST council 46th meeting: कपड़े पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 31 दिसंबरः GST council 46th meeting: गत कई महीनों से यह चर्चा चल रही थी कि नए वर्ष से कपड़े महंगे हो जाएंगे। लेकिन आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कपड़े पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया हैं। परिषद फरवरी 2022 में अपनी अगली बैठक में इस मुद्दे पर पुनः विचार करेगी। वित्तमंत्री ने 46वें जीएसटी काउंसिल की मीटिंग (GST council 46th meeting) के बाद यह जानकारी दी।

सरकार के इस निर्णय से साफ है कि 1 जनवरी से जीएसटी दर बढ़ने की वजह से महंगे होने जा रहे कपड़ी अब उसी रेट पर मिलते रहेंगे, ऐसे में यह लोगों के लिए नए साल पर किसी तोहफे से कम नहीं हैं। तमिलनाडु, गुजरात और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों द्वारा इस कदम का विरोध किए जाने के बाद जीएसटी परिषद ने अपने फैसले पर रोक लगाने का निर्णय किया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… New year corona guidelines: नए साल के जश्न पर पाबंदियों का पहरा, पार्टी में जानें से पहले जान लें अपने राज्य की गाइडलाइंस

वर्तमान में कपड़ों पर जीएसटी दर

वर्तमान में मानव निर्मित फाइबर पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत, एमएमएफ यार्न पर 12 प्रतिशत है, जबकि कपड़े पर 5 प्रतिशत की दर से लागू होती हैं। परिषद ने बीते 17 सितंबर को संपन्न हुई अपनी पिछली बैठक में फुटवियर और कपड़ा क्षेत्रों में जीएसटी दर के ढांचे में बदलाव का फैसला किया था।

नए साल से महंगे होंगे जूते-चप्पल

जीएसटी काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया है कि 1 जनवरी 2022 से सभी फुटवियर पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा, चाहे इन जूते-चप्पलों की कीमत कुछ भी क्यों न हो। यानी जूता चाहे 100 रुपये का हो या फिर 1000 रुपये का सभी पर 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि तैयार कपड़ों सहित कपास को छोड़कर कपड़ा उत्पादों पर 12 प्रतिशत समान जीएसटी दर लागू होगी।

Whatsapp Join Banner Eng