4G

Government will upgrade villages to 4G: 2जी-3जी कनेक्टिविटी वाले गांवों को 4जी में अपग्रेड करेगी सरकार, पढ़ें पूरी खबर…

  • परियोजना को बीएसएनएल द्वारा आत्मनिर्भर भारत के 4 जी प्रौद्योगिकी स्टैक का उपयोग करके निष्पादित किया जाएगा

Digital inclusion and connectivity govt: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल देश भर के अनकवर्ड विलेजज में 4जी मोबाइल सेवाओं की परियोजना को मंजूरी दी

नई दिल्ली, 28 जुलाईः Digital inclusion and connectivity govt: सभी के लिए डिजिटल समावेशन और कनेक्टिविटी सरकार के ‘अंत्योदय’ दृष्टिकोण का एक अभिन्न अंग है। 2021 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी योजनाओं की संतृप्ति का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 जुलाई को देश भर के अनकवर्ड विलेजज में 4जी मोबाइल सेवाओं की परियोजना को मंजूरी दी थी।

  1. परियोजना की कुल लागत रु. 26,316 करोड़
  2. यह परियोजना दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों के 24,680 अनकवर्ड विलेजज में 4जी मोबाइल सेवाएं प्रदान करेगी।
  3. परियोजना में पुनर्वास, नई बस्तियों, मौजूदा ऑपरेटरों द्वारा सेवाओं की वापसी आदि के कारण 20% अतिरिक्त गांवों को शामिल करने का प्रावधान है।
  4. इसके अलावा, केवल 2जी/3जी कनेक्टिविटी वाले 6,279 गांवों को 4जी में अपग्रेड किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Dhanbad judge murder case: जज हत्याकांड में दोनों आरोपी दोषी करार, इस तारीख को सुनाई जाएगी सजा

पिछले साल सरकार ने 5 राज्यों के 44 आकांक्षी जिलों के 7,287 गांवों में 4जी मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी थी। परियोजना को बीएसएनएल द्वारा आत्मनिर्भर भारत के 4 जी प्रौद्योगिकी स्टैक का उपयोग करके निष्पादित किया जाएगा और इसे यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा। परियोजना की लागत रु. 26,316 Cr में कैपेक्स और 5 साल का ओपेक्स शामिल है।

बीएसएनएल पहले से ही आत्मानिर्भर 4जी प्रौद्योगिकी स्टैक की तैनाती की प्रक्रिया में है, जिसे इस परियोजना में भी तैनात किया जाएगा। यह परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के सरकार के विजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परियोजना मोबाइल ब्रॉडबैंड के माध्यम से विभिन्न ई-गवर्नेंस सेवाओं, बैंकिंग सेवाओं, टेली-मेडिसिन, टेली-एजुकेशन आदि के वितरण को बढ़ावा देगी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार पैदा करेगी।

Hindi banner 02