corona vaccine for animals

First corona vaccine for animals in india: पशुओं के लिए भारत की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार, 23 कुत्तों पर सफल परीक्षण

First corona vaccine for animals in india: सेंट्रल इक्वाइन रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने पशुओं के लिए देश का पहला कोरोना वैक्सीन विकसित करने में सफलता हासिल की

नई दिल्ली, 20 जनवरीः First corona vaccine for animals in india: हरियाणा के हिसार में सेंट्रल इक्वाइन रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने मवेशियों के लिए देश का पहला कोरोना वैक्सीन विकसित करने में सफलता हासिल की है। सेना के 23 कुत्तों पर उनका परीक्षण सफल रहा है। कुत्तों में टीकाकरण के 21 दिन बाद कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ एंटीबॉडीज मिलीं।

कुत्तों पर सफल परीक्षण के बाद अब गुजरात के जूनागढ़ के सक्करबाग प्राणी उद्यान में 15 शेरों पर परीक्षण करने की तैयारी चल रही है। गुजरात सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ट्रायल शुरू किया जाएगा। उसके बाद बाजार में वैक्सीन लॉन्च कर पशुओं का भी टीकाकरण किया जा सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gandhidham police station 3 policemen suspended: गांधीधाम पुलिस स्टेशन के 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जानिए क्या है वजह

वैक्सीन विकसित करने वाले संस्थान के मंत्री डॉ. वैज्ञानिक. नवीन कुमार ने कहा कि सार्स कोरोना वायरस (कोविड-19) मुख्य रूप से कुत्ते, बिल्ली, शेर, तेंदुआ, तेंदुआ और हिरण जैसे जानवरों में पाया जाता है। कुछ महीने पहले, चेन्नई स्थित चिड़ियाघर में एक मरे हुए शेर में कोविड -19 वायरस की पहचान की गई थी। जांच से पता चला कि उनकी मौत कोविड के डेल्टा वेरियंट के कारण हुई थी। इस वजह से उन्होंने लैब में इंसानों में पाए जाने वाले डेल्टा वैरिएंट वायरस को आइसोलेट किया और इसका इस्तेमाल कर वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल की।

Hindi banner 02