Sim will not work from today

Sim will not work from today: आज से नहीं चलेेगा यह सिम कार्ड, कहीं आप तो नहीं करते इस्तेमाल, पढ़ें पूरी खबर

Sim will not work from today: आज से 9 से ज्यादा सिम यूजर्स के आउटगोइंग कॉल बिना सिम वेरिफिकेशन के बंद कर दिए जाएंगे

नई दिल्ली, 20 जनवरीः Sim will not work from today: मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह खबर काफी अहम हैं। क्योंकि आज से कुछ लोगों के सिम ब्लॉक हो जाएंगे। दरअसल, दूरसंचार विभाग की ओर से पिछले साल 7 दिसंबर, 2021 को एक आदेश जारी किया गया था। आदेश के तहत जिनके पास अधिक सिम कार्ड हैं, उन्हें छूट समाप्त करने का आदेश दिया गया था।

आदेश के तहत, उपयोगकर्ताओं को 9 से अधिक सिमों को फिर से सत्यापित करने के लिए कहा गया था और ऐसा करने के लिए 45 दिनों का समय दिया गया था। इस आदेश की समय सीमा 45 दिन थी और आज यानी 20 जनवरी 2022 से इसकी अवधि समाप्त हो रही है। ऐसे में आज से (Sim will not work from today) बिना सिम वेरिफिकेशन के 9 से ज्यादा सिम चलाने वाले लोगों की आउटगोइंग कॉल्स ब्लॉक हो जाएंगी।

दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार ऑपरेटरों को 30 दिनों के लिए आउटगोइंग कॉल और 9 से अधिक सिम वाले उपयोगकर्ताओं के सिम कार्ड पर 45 दिनों के भीतर इनकमिंग कॉल को बिना सत्यापन के ब्लॉक करने का आदेश दिया है। साथ ही 60 दिनों के अंदर सिम को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। एक मीडिया वेबसाइट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों के लिए अतिरिक्त 30 दिनों की घोषणा की गई, जो भारत में रहने वाले भारतीयों से थोड़ा अलग है। यह फैसला लोगों की आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…… First corona vaccine for animals in india: पशुओं के लिए भारत की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार, 23 कुत्तों पर सफल परीक्षण

दूरसंचार विभाग के अनुसार, यदि किसी कानून प्रवर्तन एजेंसी या बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान की ओर से किसी मोबाइल नंबर के खिलाफ शिकायत प्राप्त होती है, तो ऐसे सिम की आउटगोइंग कॉल को 5 दिनों के भीतर बंद करने और इनकमिंग कॉल को 10 दिनों में रोकने का आदेश दिया जाता है। जब 15 दिनों में सिम सेवाएं पूरी तरह से बंद हो जाएंगी।

दूरसंचार विभाग के नए नियमों के मुताबिक भारत के किसी भी नागरिक के पास 9 सिम हो सकती हैं। जबकि जम्मू-कश्मीर समेत पूर्वोत्तर के लिए 6 सिम स्वीकृत किए गए हैं। नए नियमों के तहत इस प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी, आपत्तिजनक कॉल को रोकने के लिए डिजाइन किए गए एक आईडी पर 9 से अधिक सिम रखना अवैध होगा।

Hindi banner 02