CR Monsoon Preparation 1

CR Monsoon Preparation: मध्य रेल ने आधुनिक उपकरणों के साथ मानसून की तैयारी पूर्ण की

CR Monsoon Preparation: एसई और एनई घाट खंडों में हिल गैंगों को सभी सुरक्षा उपकरण (स्पेयर सेट) प्रदान किए गए हैं

मुंबई, 10 जुलाईः CR Monsoon Preparation: दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पूर्व घाट भारतीय रेलवे के सबसे घातक खंडों में से एक हैं। घाट खंड उच्च कटाई, सुरंगों, खड़ी ढाल (स्टीप ग्रैडीअन्ट), तीव्र वक्रता वाले कटान से होकर गुजरता है और प्रत्येक वर्ष यहाँ औसतन 5000 मिमी वार्षिक वर्षा होती है।

ऐसी भौगोलिक विशेषताओं के कारण, मानसून अवधि के दौरान इन घाट खंडों पर विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे बोल्डर गिरना, भूस्खलन, ट्रैक का बह जाना आदि।

1.हिल गैंग- प्रत्येक वर्ष प्री-मानसून गतिविधियाँ जैसे बोल्डर गिराना, सुरंग खोदना, जल निकासी की सफाई आदि को मानसून की शुरुआत से पहले पूरा किया जाता है ताकि मानसून अवधि के दौरान किसी भी असामान्य घटना से बचा जा सके।

जैसे कि हिल गैंग के सदस्य माउंटेन रैपलिंग में अपनी विशेषज्ञता के माध्यम से, पटरियों पर गिरने वाले ढीले और खतरनाक पत्थरों को हटाते हैं, भूस्खलन का कारण बनने वाली कीचड़ को साफ करते हैं, विशेष रूप से मानसून के दौरान होने वाली किसी भी असामान्य संभावना को रोकने के लिए जल नालों को साफ करते हैं।

A.अच्छी गुणवत्ता वाले लंबी पैदल यात्रा के जूते:-

उपरोक्त गतिविधियों के लिए पहाड़ियों पर सुरक्षित रूप से चढ़ने के लिए हिल गैंग को अच्छी गुणवत्ता वाले लंबी पैदल यात्रा के जूते प्रदान किए जाते हैं। तीनों हिल साइड गैंग यानी एलएनएल, केजेटी और आईजीपी (प्रत्येक 15 जोड़े) के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले 45 जोड़े जूते प्रदान किए गए हैं।

ख. हिल गैंग के सुरक्षा उपकरण:-

एसई और एनई घाट खंडों में हिल गैंगों को सभी सुरक्षा उपकरण (स्पेयर सेट) प्रदान किए गए हैं।

2.बोल्डर विशेष उपकरण:-

दोनों घाट खंडों में, उपर्युक्त भौगोलिक विशेषताओं के कारण बोल्डर गिरना, भूस्खलन, पटरियों का बह जाना आदि जैसी असामान्य घटनाएँ संभवतः हर मानसून के मौसम में होती हैं। ऐसी घटना की स्थिति में, बोल्डर स्पेशल ट्रैक की बहाली के लिए साइट पर जाने वाली पहली ट्रेन है।

बोल्डर विशेष ट्रेनों के इस महत्व के कारण, बोल्डर विशेष सामग्रियों का एक अतिरिक्त सेट खरीदा जाता है और दोनों घाट खंडों पर बोल्डर विशेष ट्रेनों को प्रदान किया जाता है। विवरण इस प्रकार हैं:-

हाइड्रोलिक डीजल पावर पैक

प्राइम मूवर प्रकार- डीजल इंजन

पंप क्षमता 5.4 एलपीएम

तेल प्रवाह विकल्प- सकारात्मक विस्थापन

हाइड्रोलिक रॉक स्प्लिटर

3.घाटों पर आपातकालीन स्थिति के लिए अस्थाई कार्यस्थल टेंट

घाट खंडों में बोल्डर गिरने, भूस्खलन, वाशआउट आदि जैसी किसी भी सामान्य घटना में, सेवा बहाली के काम में लंबी अवधि लगती है। अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को काम पूरा होने तक असामान्य साइट पर लगातार उपस्थित रहना होता है जिसके लिए मण्डल द्वारा टेंट की खरीद की गई, दोनों घाट खंडों के लिए कुल 6 टेंट खरीदे और प्रदान किए गए हैं।

4.पोर्टा केबिन से एसडब्ल्यूएम तक

हर साल मानसून के मौसम के दौरान, मुंबई मण्डल के दोनों घाट खंडों यानी दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पूर्व घाट खंडों में मानसून गश्त की जाती है। एसई घाट में 19 स्थान और एनई घाट में 12 स्थानों की पहचान की गई है जहां बोल्डर गिरने की घटना अक्सर होती रही है। ऐसे स्थानों पर, मानसून के मौसम के पूरा होने तक स्थाई चौकीदार चौबीसों घंटे तैनात रहते हैं।

5.अच्छी गुणवत्ता वाली पेट्रोलिंग टॉर्च

मानसून गश्त करते समय दृश्यता और अवलोकन को बढ़ाने के लिए गश्ती दल को तेज और अच्छी गुणवत्ता वाली मशालें (टॉर्च) प्रदान की जाती हैं, जिनमें दोनों घाटों पर भारी बारिश और अन्य मौसम संबंधी आपदाओं को रोकने की क्षमता बनी रहे।

6.कार्यस्थल (वर्कसाइट) टेंट

एनई और एसई दोनों खंडों में 20 कार्यस्थल स्थान यानी आरयूबी, बॉक्स पुशिंग साइट, पाइप पुशिंग साइट की पहचान की गई है, जहां कार्यस्थल स्थान पर कड़ी निगरानी रखने के लिए चौबीसों घंटे स्थाई चौकीदार तैनात किए जाते हैं। भारी वर्षा के दौरान आश्रय लेने के लिए, बिना फ्रेम वाले 20 तंबू खरीदे गए हैं और पूर्वोत्तर और दक्षिण पूर्व अनुभाग को प्रदान भी किए गए है ।

क्या आपने यह पढ़ा… Maharashtra NCP Crisis Update: अजित पवार को लगा झटका, चाचा के गुट में वापस लौटा यह विधायक…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें