Vaccine injection

Corona vaccine approved in open market: अब बाजार में भी मिलेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन, डीसीजीआई ने इन शर्ताों के साथ दी मंजूरी

Corona vaccine approved in open market: अब लोग अस्पताल और क्लीनिक से दिये टीके खरीद सकते हैं लेकिन मेडिकल स्टोर पर यह वैक्सीन उपलब्ध नहीं होगी

नई दिल्ली, 27 जनवरीः Corona vaccine approved in open market: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीन अभियान जारी हैं। इस बीच ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दो अहम कोरोना वैैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी गई हैं। हालांकि ये मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई हैं। वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब लोग अस्पताल और क्लीनिक से दिये टीके खरीद सकते हैं लेकिन मेडिकल स्टोर पर यह वैक्सीन उपलब्ध नहीं होगी। वहीं टीकाकरण डेटा हर छह महीने में डीसीजीआई को जमा करना होगा। कोविन ऐप पर भी डेटा अपडेट किया जाएगा।

भारत के दवा नियामक ने आज कुछ शर्तों के अधीन वयस्क आबादी में उपयोग के लिए कोरोना की दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को नियमित तौर पर बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी हैं। शर्तों के तहत, फर्म चल रहे नैदानिक परीक्षणों और प्रोग्रामेटिक सेटिंग के लिए आपूर्ति किए जाने वाले टीकों का डाटा प्रस्तुत करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…… Railway Recruitment Board mumbai: RRB मुंबई ने एनटीपीसी और आरआरसी के उम्मीदवार नामांकित तारीख को अध्यक्ष RRB से व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीटर के जरिए इस बात की जानकारी दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने अब कोवैक्सीन और कोविशील्ड की अनुमति को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी में सामान्य नई दवा की अनुमति में अपग्रेड कर दिया हैं।

Hindi banner 02