Corona mask

Corona fourth wave in india: देश में दस्तक देगी चौथी लहर…! इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामले

Corona fourth wave in india: बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की

नई दिल्ली, 13 अप्रैलः Corona fourth wave in india: देश में कोरोना ने फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया हैं। ये चौथी लहर (Corona fourth wave in india) की आहट भी हो सकती हैं। अब भारत के आंकड़े भी डरा रहे हैं। पिछले 28 दिनों के अंदर देश में 5,747 लोगों की मौत हुई हैं। इस बीच, 40 हजार 866 लोग संक्रमित पाए गए। हालांकि, राहत की बात ये भी है कि इन चार हफ्तों में संक्रमण से 58 हजार 158 लोग ठीक भी हुए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के 29 जिलों में कोरोना बेकाबू हैं। यानी, इन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक हैं। ऐसे में एक बार फिर से सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता हैं।

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंच गया हैं। दुनिया के 10 देशों में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक भी दे दी हैं। इनमें अमेरिका, ब्राजील, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, इटली, फ्रांस, जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रिया शामिल हैं। केरल के 14 जिलों में हालत सबसे ज्यादा खराब हैं। इन सभी जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट हैं। मतलब अगर 100 लोगों की जांच हो रही है तो उनमें से 10 से अधिक लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।

इसी तरह मिजोरम के सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक और तीन जिलों में 5 से 10 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट हैं। गुजरात में कोरोना की रफ्तार बढ़ी है। इस बीच, यहां एक मरीज में कोरोना का नया वैरिएंट XE पाया गया हैं। यही नहीं राज्य में XM वैरिएंट के एक मामले का भी पता चला हैं।

बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की हैं। इसमें दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर और मिजोरम के नाम शामिल हैं। मंत्रालय ने इन राज्यों से सतर्कता बढ़ाने के लिए कहा हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इन राज्यों में प्रतिदिन पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा हैं, यानी हर दिन मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकारें हालात की गंभीरता से समीक्षा करें और जरूरी होने पर नई गाइडलाइन भी जारी करें।

क्या आपने यह पढ़ा…… Five year old girl murdered in surat: गुजरात के इस शहर में पांच वर्षीय बच्ची की निर्मम हत्या, पढ़ें पूरी खबर

देश में 11 अप्रैल को कोरोना के 796 नए केस दर्ज हुए, लेकिन तीन राज्यों के आंकड़ों में बड़ा इजाफा हुआ हैं। इनमें गुजरात, दिल्ली और हरियाणा शामिल हैं। गुजरात में रोज आने वाले मामलों में 42.4 प्रतिशत, दिल्ली में 34.9 प्रतिशत और हरियाणा में 18.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ हैं। हरियामा के गुरुग्राम की स्थिति भी चिंताजनक हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 5.81 प्रतिशत हैं। इसके अलावा मणिपुर और ओडिशा के एक-एक जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक हैं।

अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग में तो जितने लोगों की जांच हो रही है, वो सभी संक्रमित पाए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में 12.5 प्रतिशत की रफ्तार से नए केस मिल रहे हैं। दादरा और नगर हवेली, लक्षद्वीप में कोरोना ग्रोथ शून्य है, जबकि अन्य सभी राज्यों में निगेटिव ग्रोथ हैं। मतलब यहां नए मरीजों से अधिक ठीक होने वालों की संख्या हैं।

टेस्ट पॉजिटिविटी रेट पर नजर डालें तो इसमें केरल, मणिपुर, दिल्ली और हरियाणा आगे हैं। केरल में सबसे अधिक हर 100 में से 2.3 प्रतिशत लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। मणिपुर में पॉजिटिविटी रेट 1.5 प्रतिशत, दिल्ली में 1.4 प्रतिशत और हरियाणा में 1.1 प्रतिशत हैं। अन्य सभी राज्यों में यह शून्य से नीचे हैं।

Hindi banner 02