PM Modi

COP26 Summit: वैश्विक जलवायु परिवर्तन बैठक में बोले पीएम- 2070 तक नेट कार्बन जीरो अर्थव्यवस्था होगा भारत

COP26 Summit: पीएम ने बेहतर भविष्य के लिए लाइफ यानी लाइफस्टाइल फॉर एंवर्नमेंट का मंत्र भी दिया

नई दिल्ली, 02 नवंबरः COP26 Summit: जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर ब्रिटेन के ग्लास्गो में हो रहे COP26 वैश्विक मंथन के मंच से पीएम ने मजबूती से भारत के संकल्पों को जताने के साथ ही मुखर लहजे में अब तक इस मुद्दे पर हुई वादाखिलाफियों को भी उजागर किया। पीएम ने बेहतर भविष्य के लिए लाइफ यानी लाइफस्टाइल फॉर एंवर्नमेंट का मंत्र भी दिया।

COP26 Summit: पीएम ने पहली बार भारत को 2070 तक नेट कार्बन-जीरो अर्थव्यवस्था बनाने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की केवल 17 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता हैं। लेकिन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में उसकी हिस्सेदारी केवल 5 प्रतिशत हैं। फिर भी भारत ने 2015 के पेरिस समझौते में किए वादों का ईमानदारी से पालन किया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Virat kohli statement: कोहली ने ट्रोलर्स को बिना रीढ़ का कहा तो बेटी वामिका को मिली यह धमकी

बैठक में भारत ने संभावित कार्बन उत्सर्जन में 2030 तक 1 बिलियन टन की कटौती का भी ऐलान किया। साथ ही पेरिस में भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था की कार्बन इंटेंसिटी में 2005 स्तर से 33-35 प्रतिशत कटौती की घोषणा को भी अब बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने का ऐलान किया हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि पीएम के भाषण के साथ भारत ने अपने ही पूर्व घोषित संकल्पों को और अधिक बढ़ाया हैं। यह जलवायु परिवर्तन कई चुनौती के प्रति भारत की गंभीरता दिखता हैं।

पीएम ने भारत के सांस्कृतिक संस्कारों में पर्यावरण संरक्षण का हवाला देते हुए कहा कि भारत इस वैश्विक चुनौती से मुकाबले में पूरा योगदान करने और सब के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।

Whatsapp Join Banner Eng