Amit shah 1

Cooperative bank news: सहकारी बैंक ग्राहकों को अब मिलेगी यह सुविधा, गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

Cooperative bank news: अब सहकारी बैंक के ग्राहकों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा

नई दिल्ली, 27 जुलाईः Cooperative bank news: अगर आप भी बैंक ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल अब सहकारी बैंक के ग्राहकों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सरकार सहकारी बैंकों को सीधे बैंक ट्रांसफर से जोड़ेगी। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने वीडियो क्रॉफेंसिंग के माध्यम से एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। मालूम हो कि सरकार के 52 मंत्रालयों की ओर से संचालित इस समय 300 योजनाओं के लाभ डीबीटी के जरिए लाभार्थियों तक पहुंचाए जा रहे हैं। यानी अब इन सभी योजनाओं का लाभ सहकारी बैकों के ग्राहकों को भी मिलेगा।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने जानकारी दी है कि बैंकिंग क्षेत्र में पहले की अपेक्षा बहुत सुधार हुआ हैं और इससे देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल रहा हैं। इसके अलावा जनधन योजना के चलते 45 करोड़ नए लोगों का बैंक खाता भी खुला हैं। ऐसे 32 करोड़ लोगों को रुपे डेबिट कार्ड का लाभ भी मिला हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सहकार से समृद्धि का संकल्प से यह सब हुआ हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mark Zuckerberg bungalow: फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने बेचा अपना 100 साल पुराना बंगला, जानें कितने रुपये मिलें

उन्होंने आगे कहा कि देश की समृद्धि और आर्थिक उत्थान में सहकारिता क्षेत्र का अहम रोल होगा। पीएम जनधन योजना के तहत खोले गए करोड़ों नए खातों का डिजिटल लेन-देन एक ट्रिलियन डालर को भी पार कर गया हैं। साल 2017-18 के डिजिटल लेन-देन के मुकाबले इनमें 50 गुना की बढ़ोत्तरी हुई हैं। सहकारी बैंकों के डीबीटी से जुड़ने से नागरिकों के साथ और संपर्क बढ़ेगा वहीं सहकारिता क्षेत्र मजबूत होगा।

Hindi banner 02