cr award

Central Railway Service Award: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मध्य रेल को 7 व्यक्तिगत पुरस्कार और 4 विभागीय शील्ड प्रदान किए

Central Railway Service Award: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार-2023 प्रदान किए

मुंबई, 16 दिसंबर: Central Railway Service Award:केन्द्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने 15 दिसंबर, 2023 को 68वें रेलवे सप्ताह समारोह – अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार-2023 प्रदान किए। ये पुरस्कार पिछले वित्तीय वर्ष में उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करने वाले रेलवे कर्मियों को प्रदान किए। पुरस्कार समारोह भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। विशेष क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए क्षेत्रीय रेलवे/पीएसयू को शील्ड प्रदान की गईं। रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री, रावसाहेब पाटिल दानवे और रेल और कपड़ा राज्य मंत्री, दर्शना जरदोश सम्माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित थे । इस अवसर पर रेलवे बोर्ड की अध्यक्षा एवं सीईओ, अन्य सदस्य गण तथा सभी क्षेत्रीय रेलवे के महाप्रबंधक और रेलवे की उत्पादन इकाइयों और रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुख उपस्थित थे।

कुल मिलाकर, पूरे देश में विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे, उत्पादन इकाइयों और रेलवे पीएसयू के 100 रेलवे कर्मचारियों (50 अधिकारियों और 50 कर्मचारियों) को 21 शील्ड के साथ उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। दिनांक 16.04.1853 को भारत में पहली ट्रेन चलने के उपलक्ष्य में हर साल 10 से 16 अप्रैल तक रेलवे सप्ताह मनाया जाता है। रेलवे सप्ताह के दौरान सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में समारोह आयोजित किये जाते हैं।

वर्ष 2023 के लिए, 7 मध्य रेल कर्मियों (3 अधिकारियों और 4 कर्मचारियों) की उल्लेखनीय सेवाओं को प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया। पुरस्कार विजेता इस प्रकार हैं:

  1. परिचालन, संरक्षा और, सुरक्षा बेहतर रखरखाव और परिसंपत्तियों के उपयोग में सुधार के लिए किए गए अनुकरणीय कार्य की श्रेणी में जयप्रकाश देवांगन, वरिष्ठ तकनीशियन (वेल्डर), नागपुर मंडल ।
  2. राजस्व बढ़ाने और बिना टिकट यात्रा, चोरी आदि से निपटने के लिए किए गए विशेष प्रयासों की श्रेणी में धर्मेंद्र कुमार, यात्रा टिकट निरीक्षक, मुंबई मंडल।
  3. राजस्व बढ़ाने और बिना टिकट यात्रा, चोरी आदि से निपटने के लिए किए गए विशेष प्रयासों की श्रेणी में सुनील डी नैनानी, यात्रा टिकट निरीक्षक, मुंबई मंडल।
  4. संजय रामचन्द्र पोल, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (स्थायी मार्ग), सोलापुर मंडल को किसी अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन की श्रेणी में।
  5. व्यय में मितव्ययता, उत्पादकता में सुधार, आयात प्रतिस्थापन आदि के लिए नए नवाचारों/प्रक्रियाओं/प्रक्रियाओं की श्रेणी में विवेक एन. होक, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, सोलापुर मंडल।
  6. रिकॉर्ड समय में परियोजनाओं को पूरा करने आदि की श्रेणी में सुधांशु मित्तल, डिविजनल सिग्नल एवं टेलीकम्युनिकेशन, पुणे मंडल ।
  7. आय बढ़ाने और बिना टिकट यात्रा, चोरी आदि से निपटने के लिए किए गए विशेष प्रयासों की श्रेणी में डॉ. शिवराज पी. मानसपुरे, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, भुसावल मंडल।

व्यक्तिगत पुरस्कारों के अलावा क्षेत्रीय स्तर पर उत्कृष्ट विभाग प्रदर्शन के लिए विभिन्न शील्ड भी प्रदान की गईं। कुल 21 विभागीय शील्ड में से, मध्य रेल ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 4 विभाग शील्ड प्राप्त की, जिनका विवरण इस प्रकार है:

1) व्यापक स्वास्थ्य देखभाल शील्ड (चिकित्सा) – प्रदान की जाने वाली सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाओं के लिए

  • मध्य रेल के सभी क्षेत्रीय अस्पतालों, मंडल अस्पतालों और स्वास्थ्य इकाइयों के अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणालियों का डिजिटलीकरण।
  • डिवीजनल रेलवे अस्पताल पुणे में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर चालू किया गया।
  • डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल, भायखला, जोनल अस्पताल और डिविजनल अस्पतालों में नवजात और बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) का उन्नयन।
  • उन्नत सर्जरी जैसे जॉइंट रिप्लेसमेंट, कॉक्लियर इम्प्लांट, स्पाइन सर्जरी आदि।

2) स्टोर्स शील्ड (सामग्री प्रबंधन) – शील्ड को पश्चिम रेलवे के साथ साझा किया जाएगा। उत्कृष्ट स्क्रैप निपटान प्रदर्शन और ऑनलाइन खरीद के लिए लगातार दूसरी बार

  • “जीरो स्क्रैप” मिशन के तहत 248.07 करोड़ रुपये की सराहनीय स्क्रैप बिक्री हासिल की। नवंबर 2023 तक।
  • ‘विवाद से विश्वास’ पहल के तहत 1083 मामलों को निश्चित समय सीमा के भीतर सफलतापूर्वक निपटाया गया और पीड़ित विक्रेताओं को उचित रिफंड जारी किया गया।
  • ज़ोन में 63 स्टालों की स्थापना के साथ ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ (ओएसओपी) पहल के माध्यम से ‘वोकल फॉर लोकल’ दृष्टिकोण को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया गया।
  • सार्वजनिक खरीद में दक्षता, पारदर्शिता और गति बढ़ाने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के माध्यम से खरीद पर महत्वपूर्ण जोर दिया गया।
  • “कंसाइनी के अंत तक एचएसडी तेल की सीधी डिलीवरी के लिए बोउसर सेवा की शुरूआत”, और “विभिन्न घरेलू विकसित प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से सीखने को हर दिन के काम का हिस्सा बनाना” जैसी अभिनव पहल की।

3) कार्मिक विभाग शील्ड – कर्मचारी कल्याण के लिए किए गए विभिन्न ऑनलाइन उपायों के लिए जिसमें शामिल हैं

  • एचआरएमएस (मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली) मॉड्यूल जैसे ई-पास, सेटलमेंट और पीएफ (भविष्य निधि) मॉड्यूल में शीर्ष स्तर का प्रदर्शन।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से शत-प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया गया। सभी 392 सीए III और 1319 सीपीजीआरएएमएस (केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली) शिकायतों को समय अवधि के भीतर अंतिम रूप दिया गया। ई-संवाद, एक अनूठी बातचीत प्रणाली शुरू की गई है जहां कर्मचारी सीधे स्थापना अधिकारी के साथ ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं।
  • वर्ष के दौरान संरक्षा
    श्रेणी में 12566 पदोन्नतियाँ दीं।
  • वर्ष के दौरान समय के भीतर 845 ओएनआर (सामान्य सेवानिवृत्ति के अलावा) मामलों का निपटारा किया गया।
  • वर्ष के दौरान समय के भीतर 616 सीजीए (अनुकंपा आधार पर नियुक्तियाँ) दीं।
  • मध्य रेल ने वर्ष के दौरान 235 अदालती मामलों में से 235 जीते, जो काफी उल्लेखनीय उपलब्धि है।
  • मध्य रेल ने प्रोजेक्ट सक्षम के तहत 92500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण पर भेजा, जो उसके ऑन रोल कर्मचारियों का 98% है।
    4) पर्यावरण और स्वच्छता शील्ड – सौर ऊर्जा और अन्य ऊर्जा संरक्षण उपायों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए और स्वच्छता प्रदर्शन के लिए लगातार चौथी बार जिसमें शामिल हैं
  • 1535 केएलडी स्थापित प्रसंस्करण क्षमता के 9 जल उपचार संयंत्रों (लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर 2 और अहमदनगर, नासिक रोड, अकोला, खंडवा, कोपरगांव, सोलापुर और साईंनगर शिर्डी में 1-1) की शुरूआत।
  • 1.53 लाख पौधों का रोपण और 3 मियावाकी वृक्षारोपण (वाडी, सोलापुर और अहमदनगर स्टेशन)
  • विभिन्न स्थानों पर 205 किलोवाट नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत चालू किए गए हैं।
  • कुल 17 – सीएसएमटी (5), दादर (5) और कुर्ला, घाटकोपर और विक्रोली में 1-1 मेघदूत मशीनें स्थापित की गई हैं।
  • 12 नए स्थानों (बार्शी टाउन, जिंते, पारेवाडी, वाशिम्बे, पुणे (डीजल शेड), पुणे (संगम पार्क कॉलोनी), खडकी, कोल्हापुर (रिटायरिंग रूम), चिंचवड़ कॉलोनी, भिगवान, सांगली और मिरज में वर्षा जल संचयन इकाइयाँ।
  • मनमाड, खंडवा, बडनेरा और कोचिंग कॉम्प्लेक्स सोलापुर में 4 खाद संयंत्र चालू किए गए।

उपरोक्त 4 सर्वश्रेष्ठ विभाग शील्ड मध्य रेल की ओर से महाप्रबंधक, मध्य रेल द्वारा प्राप्त की गईं। ये पुरस्कार यात्री सेवाओं और भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के प्रति मध्य रेल के समर्पण, प्रतिबद्धता और एकनिष्ठता का प्रमाण हैं।

Cow Farming: आणंद के एक किसान की गाय पालन से होती है हर महीने डेढ़ लाख की कमाई

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें