Cow Farming

Cow Farming: आणंद के एक किसान की गाय पालन से होती है हर महीने डेढ़ लाख की कमाई

Cow Farming: दूध उत्पादन के क्षेत्र में वाइब्रेंट गुजरात: 36 लाख दुग्ध उत्पादकों को प्रतिदिन ₹200 करोड़ का भुगतान

  • अमूल डेयरी द्वारा दिये जा रहे प्रशिक्षण, प्रचार-प्रसार एवं आधुनिक सुविधाओं से पशुपालक हुए खुशहाल

गांधीनगर, 16 दिसंबर: Cow Farming: गुजरात राज्य को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में ले जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में नई ऊर्जा और नई दिशा मिल रही है। कृषि और बागवानी के साथ-साथ पशुपालन में भी उन्नत तकनीक के उपयोग से यह क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है।

राज्य के इन विकास कारकों के कारण ही सर्कुलर इकोनॉमी का लाभ नागरिकों को मिल रहा है और आज डेयरी क्षेत्र में गुजरात की ख्याति पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। वर्तमान में, गुजरात का डेयरी उद्योग एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया है और गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (GCMMF) के तहत 36 लाख दूध उत्पादकों को प्रतिदिन 200 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है।

GCMMF के अमूल ब्रांड ने आज अपनी वैश्विक पहचान बना ली है। गुजरात की इस उपलब्धि की नींव में राज्य के लाखों पशुपालकों की कड़ी मेहनत है। आणंद के बोरसाद तहसील के झरोला गांव के निवासी जयेशभाई शंभूभाई पटेल ऐसे ही एक प्रगतिशील पशुपालक हैं जिनकी सफलता की कहानी आज हर किसी को प्रेरित करती है।

सर्वेक्षक की नौकरी छोड़कर शुरू किया पशुपालन

51 वर्षीय जयेशभाई पटेल ने 18 साल तक वडोदरा और मुंबई में सर्वेक्षक के रूप में काम किया। उनका परिवार डेढ़ एकड़ ज़मीन पर छोटे पैमाने पर पशुपालन करता था। समय के साथ, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, उन्नत अध्ययन के ज्ञान के साथ जयेशभाई ने पशुपालन और कृषि के क्षेत्र में विस्तार करना शुरू कर दिया।

वे बताते हैं, “मैंने करीब 10 से 12 गायें पाल रखी हैं। हम उन्हें समय में नियमित रूप से खाना देते हैं ताकि वे हर दिन निर्धारित मात्रा में हमें दूध दे सकें। गायों को रखने के लिए हमने एक शेड बनाया हुआ है और दूध दुहने की मशीन भी लगाई हुई है। वर्तमान में अमूल में दूध देने के बाद हर महीने मेरी आय लगभग डेढ़ लाख रुपए है।”

जयेशभाई पिछले 10 साल से प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। वे खाद और कीटनाशक बनाने के लिए गाय के गोबर और गोमूत्र का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग करके वे अपनी जमीन में सब्जियां और अन्य ज़रूरी फसलों की खेती करते हैं। इसके साथ ही वे गोबर से खाद बनाकर उसे आसपास के किसानों को बेचकर भी आय अर्जित कर रहे हैं।

“अमूल की वजह से वे जो चाहते थे वो उन्हें मिला”- जयेशभाई, पशुपालक

किसानों और पशुपालकों के हितों के लिए समर्पित अमूल ने डेयरी क्षेत्र में क्रांति ला दी है। पशुपालन के लिए उचित प्रशिक्षण, दूध खरीद, कृत्रिम गर्भाधान और वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए अमूल की टीम हमेशा मैदान पर रहती है। अ

मूल के योगदान के बारे में बात करते हुए, जयेशभाई कहते हैं, “अमूल की वजह से हमें अच्छी ब्रीड मिली और इसका सीधा लाभ दूध के उत्पादन में हुआ। इससे हमारी आमदनी बढ़ी और हमारा उत्साह भी बढ़ा। अमूल की वजह से हमें वह मिलना शुरू हुआ जो हम चाहते थे।”

“मैं हर वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होता हूं- जयेशभाई, पशुपालक”

जनवरी 2024 में आयोजित होने वाले टेन्थ वाइब्रेंट गुजरात समिट को लेकर जयेशभाई कहते हैं, “मैं, हर वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होता हूं। मेरे जैसे कई लोग इस समिट में शामिल होते हैं और उन्हें इसका काफी लाभ मिलता है। मुझे भी वाइब्रेंट समिट का काफी फायदा हुआ है।”

जयेशभाई राज्य भर में पशुपालन, प्राकृतिक खेती और इसके माध्यम से विभिन्न व्यवसाय मॉडल विकसित करने पर प्रशिक्षण भी प्रदान करते हैं। उनकी प्रेरणा से कई किसानों की आय भी बढ़ी है और वे प्राकृतिक खेती की ओर रुख भी कर चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi mass marriage: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र मे 315 जोड़ो का सामूहिक विवाह सम्पन्न

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें