Cat temple in india

Cat temple in india: भारत के इस राज्य में है अनोखा मंदिर, जहां कई सालों से होती है बिल्ली की पूजा

Cat temple in india: बिल्ली का यह अनोखा मंदिर कर्नाटक के मांड्या जिले से 30 किलोमीटर दूर बेक्कालेले गांव में मौजूद हैं

नई दिल्ली, 12 अक्टूबरः Cat temple in india: हिंदू धर्म में बिल्ली को काफी अशुभ माना जाता हैं। जब हम रास्ते से कहीं जा रहे हो और बिल्ली रास्ता काट दे तो लोग थोड़ी देर के लिए रुक जाते हैं। बिल्ली के दिखने या उसके रास्ता काटने पर लोगों के माथे पर शिकन आ जाती हैं। वहीं एक राज्य ऐसा भी है जहां बल्लियों की पूजा की जाती हैं। हम बात कर रहे हैं कर्नाटक की। जी हां ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में पिछले 1000 साल से बिल्ली की पूजा हो रही हैं।

बिल्ली का यह अनोखा मंदिर कर्नाटक के मांड्या जिले से 30 किलोमीटर दूर बेक्कालेले गांव में मौजूद हैं। इस गांव का नाम कन्नड के बेक्कू शब्द पर पड़ा हैं, जिसका मतलब बिल्ली होता हैं। गांव के लोग बिल्ली को देवी का रूप मानते हैं और उसकी विधि-विधान के साथ पूजा करते हैं। इस गांव के लोग बिल्ली को देवी मनगम्मा का अवतार मानते हैं।

कहा जाता है कि देवी मनगम्मा ने बिल्ली का रूप धारण करके गांव में प्रवेश किया था और बुरी शक्ति से गांव वालों की रक्षा की थी। उस जगह पर बाद में एक बांबी बन गई थी। तभी से यहां के लोग बिल्ली की पूजा करते हैं। यह बात आपके लिए थोड़ी अजीब जरूर हो सकती है। किंतु स्थानीय लोगों में बिल्ली के प्रति आस्था है और वे बिल्ली को सकारात्मक नजरिए से देखते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि इस गांव में अगर कोई बिल्ली को नुकसान पहुंचाता है तो उसे गांव से बाहर कर दिया जाता है। साथ ही बिल्ली के मरने के बाद उसे पूरे विधि-विधान के साथ दफनाया जाता है। इस गांव में हर साल देवी मनगम्मा का धूमधाम से त्योहार मनाया जाता है। ऐसा देश के सिर्फ इसी हिस्से में होता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Rail user advisory committee: रघुनाथ स्कूल के प्रिंसिपल महेंद्र यादव बने अहमदाबाद मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य

Hindi banner 02