PM Modi 5

Assam Vande Bharat Train: असम को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन, प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Assam Vande Bharat Train: आज असम सहित पूरे उत्तर पूर्व की रेल कनेक्टिविटी के लिए एक बड़ा दिन है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 29 मईः Assam Vande Bharat Train: पूर्वोत्तर राज्य असम को आज बहुत बड़ी सौगात मिली हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई हैं। उत्तर-पूर्व की ओर जाने वाली वंदे भारत पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन और असम में गुवाहाटी के बीच चलेगी।

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज असम सहित पूरे उत्तर पूर्व की रेल कनेक्टिविटी के लिए एक बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस यहां रहने वाले लोगों के जीवन को आसान बनाएगी और इससे राज्य के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। 

पीएम ने कहा कि बीते 9 साल, भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के रहे हैं। नए भारत के निर्माण के रहे हैं। कल ही देश को आजाद भारत की भव्य-दिव्य आधुनिक संसद मिली है। ये भारत के हजारों वर्ष पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक भविष्य से जोड़ने वाली संसद है। 

उन्होंने आगे कहा कि आज असम सहित पूरे उत्तर पूर्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। उत्तर पूर्व की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम हो रहे हैं। उत्तर पूर्व को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है। दूसरा ये पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली तीसरी वंदे भारत है और असम और मेघालय के लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है।

जानिए क्या है ट्रेन का रूट…

ट्रेन के रूट के बारे में बात करें तो यह न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या स्टेशन से होते हुए गुवाहाटी जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुबह 6.10 मिनट पर न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर सुबह 11.40 पर गुवाहाटी पहुंच जाएगी। इसके बाद गुवाहाटी से 16.30 पर चलकर यह रात 22.00 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंच जाएंगी।

कितनी होगी टिकट की कीमत…

टिकट की कीमतों की बात करें तो एसी चेयर कार के लिए आपको 1,225 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,205 रुपये का शुल्क देना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Delhi Murder case: चाकू से किए 30 वार; फिर पत्थर से कुचलकर मार डाला, जानें रूंह कंपा देने वाले मर्डर केस के बारे में…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें