Amarnath Yatra

Amarnath Yatra stopped: अमरनाथ यात्रा : भारी बारिश के चलते एक बार फिर अमरनाथ यात्रा रोकी गई

जम्मू, 23 जुलाई: Amarnath Yatra stopped: अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खराब मौसम के कारण शुक्रवार को जुलाई महीने में तीसरी बार अमरनाथ यात्रा रोकी गई है। इसे 10 जुलाई और 5 जुलाई को जम्मू से निलंबित कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को जम्मू से दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में स्थित आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं थी।

रामबन (Ramban) जिले में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश (Heavy rain) के कारण कई लैंडस्लाइड (Landslide) और पत्थर गिरने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार रात को केवल एकतरफा यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया। उन्होंने कहा कि अगर लैंडस्लाइड (Landslide) प्रभावित राजमार्ग पूरी तरह से चालू हो जाता है तो अधिकारी दोपहर में जम्मू से यात्रा फिर से शुरू कर सकते हैं। 

क्या आपने यह पढ़ाBaba Baidyanath darshan: एक लाख से अधिक भक्तों ने किया बाबा पर जलार्पण, भेंट स्वरूप प्राप्त हुए इतने लाख रूपये

Advertisement

1 जुलाई को गुफा मंदिर में बाढ़ में मारे गए 15 तीर्थयात्रियों को छोड़कर, अब तक चल रही यात्रा के दौरान 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें ज्यादातर तीर्थयात्री हैं। (Amarnath Yatra) अमरनाथ यात्रा 2022 30 जून को कश्मीर के अनंतनाग और गांदरबल जिलों में जुड़वां बेस से शुरू हुई थी। अब तक 2.30 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की। यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन त्योहार के अवसर पर श्रावण पूर्णिमा पर समाप्त होने वाली है। 29 जून से अब तक जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 10 जत्थों में कुल 69,535 तीर्थयात्री रवाना हो चुके हैं। तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। 

यात्रा शुरू होने से पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सुविधाओं का जायजा लेने बालटाल स्थित अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) आधार शिविर का दौरा किया जम्मू और कश्मीर सरकार ने अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद 2020 और 2021 में मौजूदा कोविड -19 स्थिति के कारण वार्षिक अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी थी।

Hindi banner 02