PM Modi image

All three agricultural laws withdrawn: किसानों के आंदोलन के आगे झुकी मोदी सरकार, वापस लिए गए तीनों कृषि कानून

दिल्ली, 19 नवंबर: All three agricultural laws withdrawn: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम संबोधन में एक बड़ा ऐलान करते हुए तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले से हर कोई हैरान है। प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में सबसे पहले कहा कि आज देव दीपावली का पावन पर्व है और गुरू नानक देव जी का भी पवित्र प्रकाश पर्व है।

मैं दुनिया के सभी लोगों को और सभी देशवासियों को इस पावन पर्व पर हार्दिक बधाई देता हूं। मैंने अपने 5 दशक के सार्वजनिक जीवन में किसानों की परेशानियों और चुनौतियों को बहुत करीब से देखा और महसूस किया है। जब देश ने मुझे 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में सेवा का अवसर दिया तो हमने कृषि विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

उन्होंने कहा कि मैं सच्चे मन से कहना चाहता हूं कि हमारे प्रयास में कमी रही होगी कि हम उन्हें समझा नहीं पाए। इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। मेरी किसानों से अपील है कि अपने घर लौटें, खेतों में लौटें।

यह भी पढ़ें:-Water drinking time: दिनभर में इतनी बार पिएं पानी, हमेशा रहेंगे फिट

पीएम ने कहा कि हमनें फसल बीमा योजना को अधिक प्रभावी बनाया, उसके दायरे में ज्यादा किसानों को लाए। किसानों को ज्यादा मुआवजा मिल सके, इसके लिए पुराने नियम बदले। इस कारण बीते चार सालों में एक लाख करोड़ से ज्यादा का मुआवजा किसान भाईयों को मिला हैं। किसानों को उनकी उपज के बदले सही कदम मिले इसके लिए कदम उठाए गए हैं

Whatsapp Join Banner Eng