drinking water

Water drinking time: दिनभर में इतनी बार पिएं पानी, हमेशा रहेंगे फिट


हेल्थ डेस्क, 19 नवंबरः Water drinking time: पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट और हेल्दी रखता हैं। पानी जीवन जीने के लिए काफी जरूरी हैं। हमारे शरीर की हर कोशिका को पानी की जरूरत होती हैं। पानी न केवल आपके पाचन बल्कि, फेफड़े और दिमाग के कार्य के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कितनी बार पानी पीना चाहिए। आइए जानें दिन में कितनी बार पानी पीना चाहिए।

भोजन के साथ पानी पीना अच्छा
कई लोग भोजन करने के दौरान पानी बिल्कुल नहीं पीते हैं। ऐसा करना पूरी तरह गलत हैं। भोजन के साथ पानी-पीने से पाचन क्रिया सही रहती हैं। वहीं हाई फाइबर फूड के साथ पानी पीना महत्वपूर्ण हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…Delhi polution: दिल्ली में 70 फीसदी प्रदूषण बाहर से आ रहा है, दिल्ली के अपने स्रोत से सिर्फ 30 फीसदी प्रदूषण: गोपाल राय

सिरदर्द होने पर पीएं पानी
कभी-कभी सिरदर्द होना डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता हैं। ऐसे में आपको एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपके सिरदर्द में आराम मिलेगा। वहीं अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

खाना खाने से पहले पिएं पानी
आपको खाना खाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यदि आप खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी लेते हैं तो आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे और आपका वजन नियंत्रण में रहेगा।

सुबह उठते पिएं पानी
सुबह जब आप जागते हैं तो सबसे पहले एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में सोते समय पानी नहीं पी पाते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng