नयी वाहन स्क्रैप पॉलिसी, पुराने वाहन सड़कों से हटाये जा सकते है

car


दिल्ली 27 जनवरी। केंद्र सरकार वर्षों पुराने वाहनों को उपयोग से हटाने के लिए नयी वाहन नीति लाने पर विचार कर रही हैं। संभव है सरकार पन्द्रह साल पुराने वाहनों को उपयोग से हटा लेगी। बताया जा रहा है कि कुल मिलाकर इनकी संख्या 2.8 करोड़ है।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 2016 में पुराने वाहनों को हटाने के लिए वालंटरी वेहिकल फ्लीट माडर्नाइजेशन प्रोग्राम का मसौदा प्रस्तुत किया था। अनुमान है कि इस मसौदे पर अमल होने से सड़कों से पंद्रह साल पुराने तकरीबन 2.8 करोड़ वाहन उपयोग से हटाये जायेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng

सरकार के सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालय ने सरकारी वाहनों के लिए 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप करने की नीति को स्वीकृति दे दी है। इस फैसले से केंद्र, राज्य सरकार तथा सार्वजनिक क्षेत्रों के कम्पनियों में उपयोग में आनेवाले वाहनों को सड़क से हटा लिया जायेगा। मतलब इनके बदले नये वाहन उपयोग में लिये जायेंगे।

हालांकि इस नीति पर सरकार अप्रैल 2022 से अमल में लायेगी। हालांकि वाहन क्षेत्र के उद्दमों और इससे संबंधित लोगों में इसकी बहुत चर्चा है। संभव है बजट के दौरान इस नीति के बारे में कोई परिवर्तन भी आ सकता है। या इसके लागू करने संबंधित कोई घोषणा भी हो सकती है।

यह भी पढ़े…..