National Forensic Sciences University amit shah

33% reservation for women: इस राज्य में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण: अमित शाह

33% reservation for women: त्रिपुरा सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए एक कार्य योजना घोषित की है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण मिलेगा

33% reservation for women: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में National Forensic Sciences University के नए कैंपस का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य की महिलाओं के लिए वर्ष 2022 की कार्ययोजना, महिला सशक्तिकरण अभियान और मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण प्रकल्प का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब, उपमुख्यमंत्री जिष्णु देब बर्मन, केन्द्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक और केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

National Forensic Sciences University Agartala

इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हम सब आज यहां तीन कामों के लिए एकत्रित हुए हैं। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी कैंपस का शिलान्यास और भूमि पूजन, आज त्रिपुरा सरकार के 4 साल पूरे हो रहे हैं और मुख्यमंत्री बिप्लव देब जी और जिष्णु देव जी ने बहुत अच्छे तरीके से कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज यहां त्रिपुरा की महिलाओं के लिए 2022 महिला सशक्तिकरण पॉलिसी की घोषणा हो रही है, इसके अलावा श्रमिक कल्याण प्रकल्प जो मुख्यमंत्री जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसकी भी आज घोषणा हो रही है।

उन्होंने कहा कि 4 साल में त्रिपुरा के 50 साल के इतिहास को बदलने का काम मोदी जी के नेतृत्व में हमारे मुख्यमंत्री बिप्लव देब ने किया है। मैं सबसे पहले 2015 में त्रिपुरा में आया था और जब भी मैं माँ त्रिपुरा सुंदरी का दर्शन करने आता था तब यही प्रार्थना करता था कि माँ इस राज्य को एक ऐसी सरकार दे जो राज्य को आतंकवाद और नशे से मुक्त करे, विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा दे। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश बॉर्डर तक जिस प्रकार की सड़कें, लाइट और इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण त्रिपुरा सरकार ने 4 साल में किया है, मैं उसके लिए हमारे मुख्यमंत्री जी को बहुत-बहुत बधाईं देना चाहता हूं कि आपने त्रिपुरा के विकास के लिए काफी कुछ किया है।

33% reservation for women, National Forensic Sciences University Agartala

अमित शाह ने कहा कि आज नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास हुआ है। पूरे नार्थ ईस्ट में इस साइंस यूनिवर्सिटी का सबसे पहला केंपस बन रहा है और यह त्रिपुरावासियों के लिए और विशेषकर युवाओं व  बालिकाओं के लिए बहुत बड़ी बात है कि वे इस नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होकर बाहर जाएंगे और उनके लिए नौकरी की संभावनाएं सृजित होंगी। उन्होंने कहा कि मैं जब गुजरात का गृहमंत्री था तभी गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई।

नरेन्द्र मोदी जी उस वक्त राज्य के मुख्यमंत्री थे। अब मोदी जी देश के प्रधानमंत्री है और मैं गृहमंत्री हूं। गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी को नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में बदल कर सभी राज्यों के बच्चों को पढ़ने का एक समान अधिकार मिले, इसके लिए प्रयास हुए।

यह भी पढ़ें:Bandra to Jabalpur: बांद्रा टर्मिनस और जबलपुर के बीच विशेष ट्रेन के फेरे बढाए गये

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नॉर्थईस्ट में जहां हम उग्रवाद और घुसपैठ की समस्या से लोहा ले रहे हैं, नारकोटिक्स और साइबर अटैक जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उस वक्त यहां नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का केंपस बनना अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। ग्राउंड फॉरेंसिक, डीएनए फॉरेंसिक, लाइफ लाइन फॉरेंसिक, जालसाजी की जांच, साइबर अपराध, नारकोटिक्स फॉरेंसिक, ड्रग एनालिसिस विज्ञान, अपराध विज्ञान, फॉरेंसिक इन्वेस्टिगेशन जैसे कई अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम यहां होंगे।

यहां से बच्चे और पढ़ाने वाले प्रोफेसर भी निकलेंगे। उन्होंने आशा जताई कि इस यूनिवर्सिटी का त्रिपुरा और पूरे नॉर्थईस्ट को बहुत बड़ा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि चार-पांच वर्षों के बाद तीन से चार हजार स्टूडेंट अपना भविष्य बना रहे होंगे और उस वक्त कल्पना कीजिए कि यह क्षेत्र कैसा होगा क्योंकि यूनिवर्सिटी आने से पूरे क्षेत्र का विकास होता है।

33% reservation for women

अमित शाह ने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है और इस दिन त्रिपुरा सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए एक कार्य योजना घोषित की है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि राज्य सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं (33% reservation for women) को 33% आरक्षण मिलेगा, उच्च शैक्षणिक संस्थानों में भी महिलाओं को आरक्षण मिलेगा, राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने वाली महिलाओं को, अगर लोन लेना पड़ता है, तो भारत सरकार ब्याज में 3%छूट भी देगी।

जितने सरकारी मार्केट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बन रहे हैं उनमें महिलाओं के लिए 50% दुकानों का आरक्षण करने का बिप्लव देब सरकार ने फैसला किया है। वेंचर कैपिटल फंड में महिला उद्यमियों के लिए 50% राशि को रिजर्व किया गया है जिससे महिला स्टार्टअप को प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

अमित शाह ने कहा कि महिला कल्याण अभियान की जो शुरूआत आज राज्य के मुख्यमंत्री ने की है, त्रिपुरा की हर माता-बहन को इसका फ़ायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में पारंपरिक रूप से 54 चाय एस्टेट, 21 चाय प्रसंस्करण फ़ैक्ट्रीज़ और लगभग 60 हज़ार चाय बागान के परिवार रहते हैं जिनमें 75 प्रतिशत महिलाएं हैं। सरकार चाय बागान में काम करने वाले एकल स्वामित्व भूमि वाले परिवारों को घर के लिए भूमि देने की योजना लाई है।

चाय बागानों की कोऑपरेटिव्स को लीज़होल्ड के आधार पर भूमि देकर चाय बागान खड़ा करने के लिए भी हम एक पॉलिसी लाए हैं। प्रत्येक घर को पात्रता के आधार पर प्रायोरिटी हाऊसहोल्ड राशन कार्ड देने का भी निर्णय किया गया है। आवास, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पेयजल, बिजली, रोड कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं सभी चाय बागानों के श्रमिकों की कॉलोनियों में राज्य सरकार के ख़र्चे पर दी जाएंगी। पात्र व्यक्तियों को सामाजिक पेंशन और स्वास्थ्य बीमा देने का काम भी राज्य सरकार कर रही है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नेश्नल फ़ॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को इस संस्थान का फ़ायदा उनके उज्ज्वल भविष्य में ज़रूर मिलेगा और इस यूनिवर्सिटी के माध्यम से पूरे क्षेत्र के विकास की शुरूआत भी होगी।