ukraine president 600x337 1

Ukraine president big statement on NATO: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने NATO पर दिया यह बड़ा बयान, पढ़ें पूरी खबर

Ukraine president big statement on NATO: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि वो यूक्रेन के नाटो में शामिल होने पर जोर नहीं दे रहे

नई दिल्ली, 09 मार्चः Ukraine president big statement on NATO: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चरम सीमा पर पहुंच गया हैँ। रूस द्वारा लगातार यूक्रेन पर जानलेवा हमले किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस हमले का बड़ा कारण यूक्रेन का यूरोपीय देशों के सैन्य संगठन NATO में शामिल होने की आकांक्षी थी किंतु अब यूक्रेन की यह इच्छा समाप्त होती नजर आ रही हैं। इस मुद्दे पर खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अपनी प्रतिक्रिया दी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. 33% reservation for women: इस राज्य में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण: अमित शाह

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि वो यूक्रेन के नाटो में शामिल होने पर जोर नहीं दे रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रूस द्वारा मान्यता दे यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों दोनेत्सक और लहांस्क पर भी वो समझौता करने के लिए तैयार हैं। मालूम हो कि यूक्रेन पर आक्रमण से ठीक पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इन दो क्षेत्रों को स्वतंत्र क्षेत्र की मान्यता दे दी थी। एक अमेरिकी टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने यह बात कही हैं।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि वो इस बात पर अब जोर नहीं दे रहे कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो। उन्होंने नाटो से अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि मुझे ये समझ आ गया है कि नाटो हमें अपने गठबंधन में शामिल नहीं करना चाहता। जब मुझे ये बात समझ में आई तब मैंने नाटो में शामिल होने के सवाल को पीछे छोड़ दिया हैं। नाटो विवादित चीजों और रूस के साथ टकराव से काफी डरता हैं। वहीं उन्होंने कहा कि वो एक ऐसे देश के राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते जो घुटनों पर गिरकर भीख मांगता हैं।

Hindi banner 02