BHU

Namaste BHU: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की बड़ी पहल, मोबाइल ऐप से सेवाएं और सूचनाएं उपलब्ध

  • Namaste BHU; गूगल प्ले तथा एपल ऐप स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है नमस्ते बीएचयू ऐप
  • टेलिफोन डायरेक्टरी, संकायों, विभागों तथा उनके पाठ्यक्रमों की जानकारी अब सिर्फ एक टैप दूर ऐप के माध्यम से विद्यार्थी दर्ज कर सकते हैं अपनी शिकायत
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 10 अगस्त:
Namaste BHU: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 40,000 से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों, तथा कर्मचारियों के लिए अब बीएचयू से जुड़ी जानकारी, चुनिंदा सेवाएं तथा सूचनाएं प्राप्त करना और भी आसान हो गया है। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा “नमस्ते बीएचयू” नाम से एक मोबाइल ऐप शुरु की गई है।

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की पहल पर आरंभ इस ऐप का उद्देश्य विश्वविद्यालय में डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ाना, सेवाओं तथा सूचनाओं को सरलता के साथ प्रयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराना है। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को बेहतर कैंपस वातावरण व अनुभव मुहैया कराने के कुलपति के लक्ष्य की दिशा में यह ऐप एक महत्वपूर्ण क़दम है।

“नमस्ते बीएचयू” (Namaste BHU) ऐप को गूगल प्ले स्टोर तथा ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप पर विश्वविद्यालय के संस्थानों, संकायों, विभागों तथा वहां चलाए जा रहे शैक्षणिक पाठ्यक्रमों, विश्वविद्यालय से जुड़ी आवश्यक जानकारियों, अधिकारियों, शिक्षकों व महत्वपूर्ण पदाधिकारियों के नाम, पदनाम, फोन नंबर एवं ईमेल, आदि की जानकारी उपलब्ध है।

Rakhi Sale 2024 ads

प्रयोगकर्ता इस ऐप के माध्यम से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय की लाखों पुस्तकों, शोध पत्रों तथा ई-संसाधनों को देख सकते हैं तथा अपनी ज़रूरत की सामग्री ढूंढ कर अपना समय बचा सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी अपने प्रवेश, परीक्षा, फीस अथवा किसी अन्य विषय से जुड़ी शिकायत को भी ऐप पर दर्ज कर सकते हैं। नमस्ते बीएचयू ऐप पर छात्रावासों के संरक्षक हॉस्टल्स से जुड़ी शिकायतों को भी दर्ज कर सकते हैं, जिससे उनका जल्द से जल्द समाधान हो सके। ऐप पर विश्वविद्यालय के साथ साथ स्थानीय प्रशासन के आपातकालीन नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

इंस्टिट्यूशन ऑफ एमिनेंस – बीएचयू के समन्वयक, प्रो. संजय कुमार ने बताया कि इस ऐप का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक ब्यौरा, पुस्तकालय, अवकाश, तथा आपातकालीन सम्पर्क समेत विश्वविद्यालय से जुड़ी आवश्यक जानकारी को सुलभता से विद्यार्थियों व शिक्षकों को उपलब्ध कराना है। आईओई के तहत आरंभ यह पहल डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देती है। प्रो. संजय कुमार ने कहा कि एक समर्पित टीम निरंतर “नमस्ते बीएचयू” ऐप के उन्नयन पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें:- Varanasi Ganga Flood: वाराणसी में गंगा का रौद्र रूप, जिलाधिकारी ने बाढ़ का किया निरीक्षण

“नमस्ते बीएचयू” (Namaste BHU) ऐप की टीम की अगुवाई कर रहे विश्विद्यालय के सलाहकार टी. वी. प्रभाकरन ने बताया कि जल्द ही इस ऐप पर और भी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिनमें विद्यार्थियों के लिए काउंसिलिंग सुविधा तथा सभी महत्वपूर्ण अधिसूचनाओं को उपलब्ध कराना शामिल है।

विश्वविद्यालय के डेटाबेस में दर्ज मोबाइल फोन के माध्यम से विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारी इस ऐप पर अपना अकाउंट बना कर “नमस्ते बीएचयू” का इस्तेमाल शुरु कर सकते हैं। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इस तरह की ऐप आरंभ करने वाले देश के चुनिंदा उच्च शिक्षण संस्थानों में शामिल हो गया है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें