Russia Ukraine

Russia-Ukraine war update: जारी जंग के बीच दोनों देश बातचीत के लिए हुए सहमत, जानें अन्य अपडेट

Russia-Ukraine war update: बेलारूस में किसी भी पल रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत शुरू हो सकती हैं

नई दिल्ली, 28 फरवरीः Russia-Ukraine war update: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का आज पांचवां दिन हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि अगले 24 घंटे यूक्रेन के लिए काफी कठिन होने वाले हैं। मालूम हो कि पिछले चार दिनों से यूक्रेन ने रूस को कीव के बाहर रोक कर रखा हुआ हैं। वहीं जी7 नेताओं ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की हैं। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ लड़ाई में सभी देश यूक्रेन का समर्थन जारी रखेंगे। रूसी हमलों में अब तक यूक्रेन के 352 आम नागरिकों की मौत हो चुकी हैं। जिनमें 14 बच्चे भी शामिल हैं।

बेलारूस में किसी भी पल रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत शुरू हो सकती हैं। इस बीच यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत शुरू होने से पहले रूसी सेना ने हमले की रफ्तार को धीमा कर दिया हैं। इसकी जानकारी यूक्रेनी सेना द्वारा दी गई हैं। जानकारी मिल रही है कि रूसी प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के दल का इंतजार कर रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Two arrest with pistol in surat: सूरत में देशी तमंचे के साथ दो गिरफ्तार, एक 8वीं का छात्र

Russia-Ukraine war update: जानें अन्य अपडेट्स

यूक्रेन की राजधानी कीव में से हटाया गया वीकेंड कर्फ्यू

वहीं दूसरी ओर यूक्रेन की राजधानी कीव में से वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया हैं। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की हैं। जिसमें छात्रों से कहा गया है कि सुरक्षित निकासी के लिए विशेष ट्रेनें तैयार की गई हैं। इनके माध्यम से सभी छात्र यूक्रेन के पश्चिमी क्षेत्रों में शऱण ले लें, जिससे उनकी निकासी की व्यवस्था की जा सकें।

बेलारूस भी यूक्रेन में भेजेगा सैनिक

यूक्रेन पर रूस के हमले के समर्थन में बेलारूस भी उतर आया है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि, रूस के समर्थन में बेलारूस भी अपने सैनिकों को यूक्रेन की जंग में उतारने जा रहा है। वह सोमवार से ही सैनिकों को यूक्रेन में भेजना शुरू कर देगा। 

यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजे जा सकते हैं केंद्रीय मंत्री

यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने आपात बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, वहां फंसे छात्रों की निकासी के लिए कुछ केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजा जा सकता है। ये मंत्री अन्य देशों के साथ छात्रों की निकासी में समन्वय स्थापित करने का काम करेंगे। 

पांचवी फ्लाइट पहुंची दिल्ली

यूक्रेन में फंसे 249 अन्य भारतीय छात्रों को लेकर पांचवी फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई है। यह फ्लाइट करीब 6ः30 पर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई। अब तक करीब 1100 से ज्यादा भारतीय छात्रों को यूक्रेन से निकाला जा चुका है। 

Hindi banner 02